A
Hindi News खेल क्रिकेट बर्थडे स्पेशल: जब फ्लिंटॉफ से हुई थी कहासुनी, युवराज ने ब्रॉड की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर किया हिसाब बराबर

बर्थडे स्पेशल: जब फ्लिंटॉफ से हुई थी कहासुनी, युवराज ने ब्रॉड की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर किया हिसाब बराबर

भारतीय क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में शुमार युवराज सिंह आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। युवराज का जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में हुआ था।

<p>युवराज सिंह</p>- India TV Hindi युवराज सिंह

भारतीय क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में शुमार युवराज सिंह आज अपना 37वां जन्मदिन मना रहे हैं। युवराज का जन्म 12 दिसंबर 1981 को चंडीगढ़ में हुआ था। युवराज के पिता योगराज भी क्रिकेटर थे। पिता की तरह उन्होंने भी बचपन से ही क्रिकेट को प्रोफेशनली अपनाया और आगे जाकर वर्ल्ड क्रिकेट में वो मुकाम हासिल किया, जिसकी बराबरी करना आज भी बाकी बल्लेबाजों के लिए सिर्फ एक सपना है।

बतौर बल्लेबाज तमाम बड़े रिकॉर्ड पर अपने नाम की मुहर लगाने वाले युवराज सिंह को उनके 6 छक्कों के लिए खासतौर पर याद किया जाता है। 19 सितंबर, 2007 का दिन भला कौन क्रिकेट फैन भूल सकता है जब दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पहले टी-20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने इतिहास रचा था। युवी ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड की बॉलिंग पर 6 गेंदों में 6 छक्के मारे थे। युवराज टी-20 के इतिहास में ऐसा कमाल करने वाले पहले खिलाड़ी बने गए थे।

फ्लिंटॉफ़ के साथ हुई थी कहासुनी, गुस्सा निकाला ब्रॉड पर

मैच में भारत की पारी का 18वां ओवर चल रहा था। इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ गेंदबाजी कर रहे थे और तभी उनकी युवराज सिंह के साथ कहा सुनी हो गई। लेकिन उसका खामियाजा भुगतना पड़ा बेचारे स्टुअर्ट ब्रॉड को। 19वें ओवर में युवराज ने हर गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। क्रीज की दूसरी ओर खड़े कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी ये नज़ारा देख रहे थे।

युवराज ने इस दौरान मात्र 12 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। युवी ने कुल 16 गेंदों में 58 रन बनाए इस दौरान उन्होंने 7 छक्के और 3 चौके मारे। युवी की पारी के दम पर ही भारत ने उस मैच में 218 रनों का स्कोर बनाया और इंग्लैंड को 18 रनों से हरा दिया था। बाद में फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

ग़ौरतलब है कि युवराज सिंह अभी टीम से बाहर हैं और खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। वहीं हाल ही में गौतम गंभीर के संन्यास के बाद युवराज के संन्यास की अटकलें भी तेज हो गई हैं।

युवराज अपने करियर में अब तक 304 वनडे खेल चुके हैं जिनमें उन्होंने 36.55 की औसत से 8701 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 14 शतक और 52 अर्धशतक भी निकले हैं। वहीं 58 टी-20 में उनके नाम 28.02 की औसत से 1177 रन हैं। टी20 क्रिकेट में 8 हाफ सेंचुरी भी लगाई हैं।

Latest Cricket News