A
Hindi News खेल क्रिकेट सुपर किंग्स के लिए अब नहीं खेल सकेगा ये खिलाड़ी, BCCI ने अचानक लाया नया नियम

सुपर किंग्स के लिए अब नहीं खेल सकेगा ये खिलाड़ी, BCCI ने अचानक लाया नया नियम

टी20 लीग शुरू होने से ठीक पहले बीसीसीआई के एक नए नियम के कारण एक खिलाड़ी सुपर किंग्स के लिए नहीं खेल सकेगा।

Chennai Super Kings, CSK, MS Dhoni, Ambati Rayudu- India TV Hindi Image Source : PTI चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इस वक्त दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेटिंग बोर्ड है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेटिंग लीग आईपीएल को बीसीसीआई द्वारा चलाया जाता है। बड़े से बड़े खिलाड़ी इस लीग में खेलना चाहते हैं। आज के दिन पूरी दुनिया में क्रिकेटिंग लीग खेली जा रही है। जिसमें सभी देशों के खिलाड़ी खेलते हैं। लेकिन भारतीय खिलाड़ी बीसीसीआई के नियमों के कारण इसमें नहीं खेल पाते। ऐसे में ये लीग आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके भारतीय खिलाड़ियों को अपने लीग का हिस्सा बनाकर भारतीय फैंस को अपनी ओर आकर्षित करना चाहती है। भारत के कई ऐसे रिटायर हो चुके खिलाड़ी विदेशी लीगों में हिस्सा लेते रहे हैं। लेकिन बीसीसीआई के नए नियमों के कारण अब ये खिलाड़ी भी इन लीगों में नहीं खेल पाएंगे।

सुपर किंग्स को लगा तगड़ा झटका

यूएसए में 14 जुलाई से मेजर क्रिकेट लीग के पहले सीजन का आयोजन किया जा रहा है। इस लीग का पहला मुकाबला टेक्सास सुपर किंग्स और लॉस एंजेलिस नाइट राइडर्स के बीच मुकाबला खेला जाएगा। इस लीग के शुरू होने से पहले चेन्नई सुपर किंग्स की सिसटर टीम टेक्सास सुपर किंग्स को तगड़ा झटका लगा है। उनकी टीम के स्टार खिलाड़ी अंबाती रायडू निजी कारणों की वजह से इस लीग में नहीं खेल पाएंगे। लेकिन माना जा रहा है कि रायडू ने ये फैसला बीसीसीआई के नए नियमों के कारण लिया है। हालांकि इस बात की अभी कोई पुष्टि नहीं की गई है।

BCCI लाएगी नया नियम

दरअसल बीसीसीआई रिटायर हो चुके भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक नया नियम लाने जा रही है। जिसके अनुसार रिटायर हो चुके भारतीय खिलाड़ियों को अपने रिटारमेंट के बाद कम से कम एक साल तक कूलिंग ऑफ पीरियड में रहना होगा, तब जा कर ये खिलाड़ी किसी भी विदेशी लीग का हिस्सा बन सकेंगे। बीते दिनों, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मुंबई में बोर्ड की बैठक के बाद कहा था कि बोर्ड क्रिकेटरों की "पूर्व-निर्धारित" रिटायरमेंट को रोकने के लिए एक नीति लेकर आएगा। सीएसके स्टार खिलाड़ी की तरह, पहले भी कुछ खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट या आईपीएल से संन्यास लेने के तुरंत बाद विदेशी टी20 लीग में शामिल हो चुके हैं। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, यह नियम एक कूलिंग-ऑफ पीरियड होने की संभावना है जहां खिलाड़ी रिटायर होने के बाद एक निश्चित समय बिताने तक किसी विदेशी निजी लीग में शामिल नहीं हो सकते हैं।

Latest Cricket News