A
Hindi News खेल क्रिकेट Test Cricket Stats: 145 साल का टेस्ट क्रिकेट, सिर्फ चार तेज गेंदबाज पहुंच सके इस खास मुकाम तक

Test Cricket Stats: 145 साल का टेस्ट क्रिकेट, सिर्फ चार तेज गेंदबाज पहुंच सके इस खास मुकाम तक

विश्व क्रिकेट में अब तक सिर्फ चार तेज गेंदबाजों ने ही टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं।

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : GETTY James Anderson, Glenn McGrathm Stuart Broad and Courtney Walsh

Highlights

  • टेस्ट क्रिकेट के चार सबसे सफल तेज गेंदबाज
  • 1877 से खेला जा रहा है टेस्ट क्रिकेट
  • 145 साल के इतिहास के सबसे सफल चार तेज गेंदबाज

टेस्ट क्रिकेट 145 साल से खेला जा रहा है। क्रिकेट के इस फॉर्मेट का आगाज 1877 में हुआ था। तब से अब तक दो हजार से ज्यादा टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इन मुकाबलों में सैकड़ों तेज गेंदबाज आए और चले गए लेकिन किसी ने उस मुकाम को नहीं छुआ जहां दुनिया के चार तेज गेंदबाज मौजूद हैं।

500 से ज्यादा विकेट लेने वाले सिर्फ चार तेज गेंदबाज

विश्व क्रिकेट में अब तक सिर्फ चार तेज गेंदबाजों ने ही टेस्ट क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट चटकाए हैं। ये चार फास्ट बॉलर्स हैं- जेम्स एंडरसन, ग्लेन मैक्ग्रा, स्टुअर्ट ब्रॉड और कर्टनी वॉल्श। मैक्ग्रा और वॉल्श कई साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। कंगारू लीजेंड मैक्ग्रा के खाते में 124 मैच में 563 विकेट हैं जबकि वॉल्श ने 132 मैच में 519 विकेट चटकाए हैं। इंग्लैंड के एंडरसन और ब्रॉड इंटरनेश्नल सर्किट में अभी भी एक्टिव हैं और ये दोनों दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज भी हैं।

भारत के खिलाफ बर्मिंघम में खेले जा रहे सीरीज के पांचवें और अंतिम टेस्ट की पहली पारी तक एंडरसन के खाते में 656 विकेट थे, जबकि ब्रॉड 156वां टेस्ट खेलते हुए 550 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

एंडरसन 600 से ज्यादा विकेट लेने वाले अकेले तेज गेंदबाज

एंडरसन जब भारत के खिलाफ सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच की पहली पारी में गेंदबाजी के लिए मैदान में आए तब उनके खाते में 171 टेस्ट में 651 विकेट थे। चार सेशन के खेल के बाद उन्होंने अपने विकेटों की संख्या को 656 तक पहुंचा दिया। उन्होंने पहली पारी में भारत के पांच विकेट चटकाए। इंग्लिश लीजेंड जिमी वर्ल्ड टेस्ट क्रिकेट में 600 से ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के एकमात्र तेज गेंदबाज हैं। वे कुछ दिनों में 40 साल के हो जाएंगे लिहाजा वे मैदान में और कितने वक्त तक खेलते नजर आएंगे कहना मुश्किल है। अगर उनमें एक साल और निकालने का जज्बा बचा, तो वे टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज भी बन सकते हैं।  

Latest Cricket News