A
Hindi News खेल क्रिकेट थम नहीं रहा जॉनी बेयरस्टो के विकेट का मामला, अब आपस में भिड़े इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कोच

थम नहीं रहा जॉनी बेयरस्टो के विकेट का मामला, अब आपस में भिड़े इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कोच

जॉनी बेयरस्टो के विकेट पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के कोच अब आपस में भिड़ गए हैं। इस विकेट पर लगातार बवाल मचा हुआ है।

Brednon McCullum and Jonny Bairstow- India TV Hindi Image Source : GETTY Brednon McCullum and Jonny Bairstow

एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को इंग्लैंड ने 43 रनों से हरा दिया। ये मुकाबला विवादों से भरा रहा और खिलाड़ियों के बीच आपसी बवाल भी देखने को मिले। खासकर एलेक्स कैरी ने जिस तरह जॉनी बेयरस्टो को स्टंप आउट किया उस पर लोग दो पक्षों में बंट गए। खासकर इंग्लैंड के कोच ब्रैंडन मैकुलम और कप्तान बेन स्टोक्स ने बेयरस्टो के फैसले पर जमकर नाराजगी दिखाई। अब ऑस्ट्रेलियाई कोच एंड्रयू मैकडोनल्ड ने मैकुलम को मुंहतोड़ जवाब दिया है।

बेयरस्टो के आउट होने पर मचा बवाल  

एंड्रयू मैकडोनल्ड को जॉनी बेयरस्टो की विवादास्पद स्टंपिंग को लेकर ब्रैंडन मैकुलम की टिप्पणियों से ‘निराश’ हुई है। एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के 5वें दिन ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर 43 रन की रोमांचक जीत दर्ज कर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। मैकुलम में मैच के बाद बेयरस्टो की स्टंपिंग को लेकर हुए विवाद पर कहा कि इससे दोनों टीमों के संबंधों पर असर पड़ेगा। लंच से आधे घंटे पहले कैमरन ग्रीन की बाउंसर को बेयरस्टो ने छोड़ दिया और वो दूसरे छोर पर कप्तान बेन स्टोक्स से मिलने के लिए क्रीज से बाहर आ गए। 

डेड बॉल समझकर निकले बाहर

उन्हें लगा कि गेंद ‘डेड’ हो गई है। विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने हालांकि गेंद विकेटों पर मार दी और ऑस्ट्रेलिया जश्न मनाने लगा। तीसरे अंपायर ने बेयरस्टो को आउट दे दिया। उन्होंने तब तक 10 रन बनाए थे। इसमें कोई संदेह नहीं कि नियमों के तहत बेयरस्टो आउट थे लेकिन मैकुलम और स्टोक्स का मानना है कि उनका आउट होना खेल भावना के तहत नहीं था। इस घटना के बाद स्टेडियम में मौजूद दर्शक ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए ‘चीटर-चीटर (बेईमान)’ का नारा लगाने लगे तो वहीं लंच के समय पवेलियन जाने के रास्ते में मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के कुछ सदस्य ‘लॉन्ग रूम’ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के साथ बहस करने लगे। टेलीविजन फुटेज में दिखा कि ओपनिंग बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और डेविड वॉर्नर की ‘लॉन्ग रूम’ में दर्शकों के साथ तीखी बहस हुई। स्टेडियम का यह हिस्सा एमसीसी सदस्यों और उनके मेहमानों के लिए आरक्षित होता है। 

मैकुलम ने क्या कहा?

इंग्लैंड के टेस्ट कोच मैकुलम ने मैच के बाद कहा था कि मैं इस बात की कल्पना नहीं कर सकता कि हम आने वाले समय में एक साथ बीयर पी सकेंगे। हमारे दृष्टिकोण से, हमारे पास तीन टेस्ट मैच (बचे हुए) हैं जिनमें प्रतिद्वंद्वी टीम को कुछ झटके देने होंगे और एशेज जीतने की कोशिश करनी है। हमारा ध्यान इसी पर होगा। मैकडोनल्ड हालांकि न्यूजीलैंड के इस पूर्व कप्तान के रवैये से खुश नहीं दिखे। उन्होंने कहा कि मैंने उनसे बात नहीं की है। मैंने यह टिप्पणी पहली बार सुनी है और मैं इससे कुछ हद तक निराश हूं। मैकडोनल्ड ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि जब खिलाड़ी एक समय के अंदर क्रीज या मैदान से बाहर निकलता है तो आप अपने मौका का फायदा उठायेंगे। 

उन्होंने कहा कि कप्तान पैट कमिंस ने भी मैच के बाद बताया था कि बेयरस्टो के क्रीज से निकलने को लेकर उन्होंने टीम में चर्चा की थी और एलेक्स कैरी ने मौके का फायदा उठाया।

Latest Cricket News