A
Hindi News खेल क्रिकेट Asia Cup 2014: जब पाकिस्तान ने जीता था टीम इंडिया से मैच, फिर भी खिताब नहीं मिला

Asia Cup 2014: जब पाकिस्तान ने जीता था टीम इंडिया से मैच, फिर भी खिताब नहीं मिला

Asia Cup 2014: एशिया कप 2014 में भी पाकिस्तानी टीम ने भारतीय टीम को हराया था, उस मैच में शाहिदी अफरीदी ने दो गेंद पर दो छक्के लगाए थे।

Shahid Afridi and MS Dhoni- India TV Hindi Image Source : PTI Shahid Afridi and MS Dhoni

Highlights

  • एशिया कप 2022 में पाकिस्तान को टीम इंडिया पर मिली थी एक विकेट से जीत
  • शाहिद अफरीदी ने आखिरी ओवर में अश्विन की गेंद पर दो छक्के लगाकर जिता दिया मैच
  • एशिया कप 2022 में पाकिस्तान को मिली है टीम इंडिया पर पांच विकेट से जीत

Asia Cup 2014 IND vs PAK : एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया सुपर 4 का मुकाबला टीम इंडिया के लिए अच्छा नहीं रहा। भारतीय टीम को इस मैच में पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अब टीम इंडिया आज श्रीलंका के खिलाफ मैच जीतकर फाइनल में जाने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने का काम करना चाहेगी। इससे पहले भी एक बार एशिया कप में भारतीय टीम को पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तानी टीम उस साल एशिया कप का खिताब जीतने में नाकाम रही थी। चलिए जानते हैं उस मैच के बारे में और ये भी कि उस साल एशिया कप की ट्रॉफी किस टीम ने जीती थी।  

Image Source : ptiShahid Afridi

विराट कोहली और मिस्बाह उल हक की टीमें थी आमने सामने 
साल 2014 में दो मार्च को मीरपुर में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने सामने थीं। भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ थी, वहीं पाकिस्तान की कप्तानी मिस्बाह उल हक कर रहे थे। भारतीय टीम ने इस में पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 245 रनों का स्कोर खड़ा किया। इसमें रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू और रवींद्र जडेजा ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेली थीं। पाकिस्तानी टीम जब रनों का पीछा करने के लिए मैदान में उतरी तो मोहम्मद हफीज ने शानदार अर्धशतक लगाया, लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तानी टीम पर हार का संकट मंडरा रहा था, लेकिन एक खिलाड़ी था, जो टीम इंडिया और जीत के बीच खड़ा था, वो थे शाहिद अफरीदी। पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए दस रन की जरूरत थी और कप्तान विराट कोहली ने गेंद थमाई रविचंद्रन अश्विन को। पहली ही गेंद पर अश्विन ने सईद अजमल को आउट कर दिया और लगा कि अब भारतीय टीम इस मैच को जीत जाएगी। नए बल्लेबाज जुनैद क्रीज पर आए और दूसरी गेंद पर एक रन लेकर उन्होंने स्ट्राइक शाहिद अफरीदी को दे दी। इसके बाद शाहिद अफरीदी ने लगातार दो गेंदों पर दो शानदार छक्के लगातार पाकिस्तान को जीत दिला दी थी, ये मैच पाकिस्तान ने महज एक विकेट से जीता था। 

Image Source : AP Photo/Rafiq MaqboolRohit Sharma and Ravi Ashwin

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया था एशिया कप का फाइनल
एशिया कप में उस साल भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें खेल रही थीं। भारतीय टीम ने अपने चार मैचों में से दो जीते और दो हारे। भारतीय ने बांग्लादेश और अफगानिस्तान से अपने मैच जीते थे, लेकिन पाकिस्तान और श्रीलंका से उसे हार मिली थी, इसलिए फाइनल में जाने की रेस से टीम बाहर हो गई थी। आखिरकार दो सर्वश्रेष्ठ टीमों यानी पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच एशिया कप का फाइनल खेला गया और श्रीलंका ने पाकिस्तान को  पांच विकेट से हराकर एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया, यानी टीम इंडिया को हराने के बाद भी पाकिस्तानी टीम एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा नहीं कर पाई थी। 

Latest Cricket News