A
Hindi News खेल क्रिकेट Asia Cup 2022: श्रीलंका नहीं यूएई करेगा एशिया कप की मेजबानी, सौरव गांगुली ने बताई ये वजह

Asia Cup 2022: श्रीलंका नहीं यूएई करेगा एशिया कप की मेजबानी, सौरव गांगुली ने बताई ये वजह

Asia Cup 2022: श्रीलंका में जारी उथलपुथल के बीच एशिया कप की मेजबानी एक बार फिर से यूएई को दी गई है।

Asia Cup 2022, Asia cup, bcci, sourav ganguly- India TV Hindi Image Source : CRICKET AUSTRALIA Asia Cup 2022 (File Photo)

Highlights

  • यूएई चार साल बाद फिर से करेगा एशिया कप की मेजबानी
  • भारत ने पिछली बार 2018 में जीता था खिताब
  • भारत ने सात बार जीता है खिताब

Asia Cup 2022: श्रीलंका में जारी आर्थिक और राजनीतिक संकट के बीच छह देशों के बीच होने वाले एशिया कप का आयोजन अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगा। इस टूर्नामेंट का आयोजन तय कार्यक्रम के अनुसार 27 अगस्त से 11 सितंबर तक होना है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने गुरूवार को कहा कि एशिया कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में कराया जाएगा, जिसे पहले श्रीलंका में कराया जाना था। उन्होंने बोर्ड की शीर्ष परिषद की बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगा क्योंकि यही ऐसी जगह है जहां बारिश नहीं हो रही होगी।

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से इस बात की अटकलें लगाई जा रही थी कि श्रीलंका के मौजूदा हालात को देखते हुए एशिया कप की मेजबानी किसी और देश को दी जा सकती है। इन सबके बीच श्रीलंका क्रिकेट ने बुधवार को एशियाई क्रिकेट परिषद (एससीसी) को सूचित किया कि देश में आर्थिक और राजनीतिक संकट के चलते बोर्ड एशिया कप टी20 के आगामी चरण की मेजबानी करने की स्थिति में नहीं होगा। 

लंका प्रीमियर लीग को करना पड़ा स्थगित

बता दें कि श्रीलंका क्रिकेट ने मौजूदा हालात के कारण हाल में लंका प्रीमियर लीग के तीसरे चरण को भी स्थगित कर दिया था। हालांकि, श्रीलंका ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की थी और मौजूदा समय में वह पाकिस्तान के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेल रहा है।

यूएई में भारत बना था विजेता

बता दें कि भारत का एशिया कप में अभी तक का प्रदर्शन शानदार रहा है। पिछली बार 2018 में भी इस टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में ही हुआ था और तब भारत यहां चैंपियन बना था। इसके बाद 2020 में कोरोना महामारी की वजह से टूर्नामेंट को आयोजित नहीं किया गया था।

भारत सात बार का चैंपियन

भारतीय टीम के टूर्नामेंट में प्रदर्शन की बात करें तो वह अभी तक 7 बार यह टूर्नामेंट जीत चुकी है। भारत 1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010, 2016, 2018 में इस टूर्नामेंट का चैंपियन बना है। टीम इंडिया इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार यह खिताब जीतने वाली टीम है। इसके अलावा श्रीलंका ने 5 बार और पाकिस्तान ने दो बार यह खिताब जीता है। ऐसे में एक बार फिर से यूएई में आने से भारत को बड़ा फायदा मिल सकता है।

Latest Cricket News