A
Hindi News खेल क्रिकेट एशिया कप 2023 के शेड्यूल का हुआ ऐलान, भारत-पाकिस्तान के बीच दो मुकाबले तय

एशिया कप 2023 के शेड्यूल का हुआ ऐलान, भारत-पाकिस्तान के बीच दो मुकाबले तय

एसीसी ने एशिया कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 31 अगस्त को खेला जाएगा।

Asia Cup 2023- India TV Hindi Image Source : GETTY Asia Cup 2023

Asia Cup 2023: एशियन क्रिकेट काउंसिल ने बुधवार को एशिया कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया है। एशिया कप का आयोजन इस साल अगस्त के आखिर में पाकिस्तान और श्रीलंका की धरती पर होना है। इस टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में मेजबान पाकिस्तान की टीम का सामना नेपाल से होगा। ये मैच 30 अगस्त को मुल्तान में खेला जाएगा। वहीं टीम इंडिया अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 2 सितंबर को कैंडी में भिड़ेगी। 

Image Source : India TvAsia Cup Schedule 2023

30 अगस्त से होगी टूर्नामेंट की शुरुआत

एशिया कप के दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश की टीम श्रीलंका के खिलाफ कैंडी में 31 अगस्त को भिड़ेगी। फिर भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। उसके बाद बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में भिड़ेंगी। ये मुकाबला 3 सितंबर को खेला जाएगा। वहीं इसके बाद टीम इंडिया नेपाल के खिलाफ कैंडी में 4 सितंबर को अपने दूसरे मुकाबले में भिड़ने वाली है। वहीं 5 सितंबर को श्रीलंका की टीम अफगानिस्तान से लाहौर में भिड़ेगी।

एशिया कप का पूरा शेड्यूल:

पाकिस्तान बनाम नेपाल- 30 अगस्त
बांग्लादेश बनाम श्रीलंका- 31 अगस्त
भारत बनाम पाकिस्तान- 2 सितंबर
बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान- 3 सितंबर
भारत बनाम नेपाल- 4 सितंबर
श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान- 5 सितंबर

सुपर-4 के मुकाबले


ए1 बनाम बी2- 6 सितंबर
बी1 बनाम बी2- 9 सितंबर
ए1 बनाम ए2- 10 सितंबर
ए2 बनाम बी1- 12 सितंबर
ए1 बनाम बी1- 14 सितंबर
ए2 बनाम बी2- 15 सितंबर
फाइनल- 17 सितंबर

दोनों ग्रुप में इन टीमों का सामना

ग्रुप ए में टीम इंडिया के अलावा पाकिस्तान और नेपाल की टीम है। वहीं ग्रुप बी में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीम है। दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीम सुपर-4 के लिए क्वालीफाई करेंगी। जिसके बाद अपने ग्रुप की एक टीम और दूसरे ग्रुप की दो टीमों से एक-एक मुकाबला खेलेंगी। ऐसे में भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर-4 में सामना देखने को मिल सकता है। वहीं यही दोनों टीमें फाइनल मुकाबले में भी भिड़ सकती है। 

50 ओवर फॉर्मेट में होगा टूर्नामेंट

बता दें कि 2023 वर्ल्ड कप को देखते हुए इस बार का एशिया कप 50 ओवर फॉर्मेट में होगा। इससे पहले 2018 में ये टूर्नामेंट 50 ओवर फॉर्मेट में आयोजित किया गया था। बता दें कि टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली 9 साल के बाद एशिया कप के फिफ्टी ओवर फॉर्मेट में खेलते हुए नजर आएंगे। पिछली बार 2018 में टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में ये खिताब जीती थी।

Latest Cricket News