A
Hindi News खेल क्रिकेट बॉक्सिंग डे टेस्ट में पाकिस्तान का रिकॉर्ड बेहद शर्मनाक, ऑस्ट्रेलिया खिलाफ फिर से खेलना है मैच

बॉक्सिंग डे टेस्ट में पाकिस्तान का रिकॉर्ड बेहद शर्मनाक, ऑस्ट्रेलिया खिलाफ फिर से खेलना है मैच

AUS vs PAK: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान की टीम को 26 दिसंबर से बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलना है। आइए इससे पहले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में पाकिस्तान के रिकॉर्ड पर एक नजर डालें।

Pakistan vs Australia- India TV Hindi Image Source : GETTY पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया

बॉक्सिंग डे टेस्ट, एक ऐसा टेस्ट मैच जो एक समय एशियाई देशों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था। बाउंसी पिच, विदेशी क्राउड, साथ ही ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के खतनाक तेज गेंदबाज। बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलने से पहले एशियाई देश पूरी तैयारी के साथ मैदान पर उतरा करते थे। लेकिन उन्हें फिर भी हार का सामना करना पड़ता था, लेकिन टीम इंडिया ने इस दर को तोड़ा और बॉक्सिंग डे टेस्ट में खुद को साबित किया कि एशियाई देश भी इन देशों को बॉक्सिंग डे टेस्ट में डॉमिनेट कर सकते हैं। 

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले पांच सालों में एक भी बॉक्सिंग डे टेस्ट नहीं गंवाया। अब टीम इंडिया 26 दिसंबर से साउथ अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलने जा रही है। दूसरी ओर पाकिस्तान की टीम भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबॉर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलेगी। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम पाकिस्तान के मुकाबले काफी ज्यादा मजबूत नजर आ रही है। पाकिस्तान की टीम हमेशा से बॉक्सिंग डे टेस्ट में कमजोर रही है। उनका रिकॉर्ड भी बेहद शर्मनाक रहा है। आइए बॉक्सिंग डे टेस्ट पर पाकिस्तान के रिकॉर्ड पर एक नजर डालें।

बॉक्सिंग डे टेस्ट में पाकिस्तान का रिकॉर्ड 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने साल 1972 में पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला था और आखिरी बार उन्होंने साल 2004 में इस मैच को खेला है। यानी कि वह 19 सालों के बाद बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलेंगे। पाकिस्तान ने 1972 से 2004 तक कुल 8 बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला है। जहां उन्हें सिर्फ एक मैच जीत हासिल हुई है। तीन मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 4 मैच पाकिस्तानी टीम ड्रॉ करवा सकी है। पाकिस्तान ने साल 2003 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट को जीता था। उस मैच में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम को मैच जिताया था।

शान मसूद के पास मौका

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई पाकिस्तान की टीम की कप्तानी शान मसूद के हाथों में है। शान मसूद पहली बार पाकिस्तान की टीम को लीड कर रहे हैं। जहां उनके पास इतिहास में अपने नाम को दर्ज करवाने का शानदार मौका है। शान मसूद की कप्तानी में एक नई पाकिस्तानी टीम को बनाया जा रहा है, लेकिन फिर भी पाकिस्तान की टीम काफी कमजोर नजर आ रही है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि शान मसूद बॉक्सिंग डे टेस्ट में कैसी कप्तानी करते हैं।

यह भी पढ़ें

भारत के सिर्फ दो ही कप्तान जीत सके हैं बॉक्सिंग डे टेस्ट, रोहित शर्मा लिस्ट में हो सकते हैं शामिल

IND vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच देखने के लिए जागना होगा पूरी रात? जान ले मैच का सही समय

Latest Cricket News