A
Hindi News खेल क्रिकेट AUS vs SA: सीरीज शुरू होने के एक दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया ने घोषित की प्लेइंग 11, जानें कौन करेगा कप्तानी

AUS vs SA: सीरीज शुरू होने के एक दिन पहले ही ऑस्ट्रेलिया ने घोषित की प्लेइंग 11, जानें कौन करेगा कप्तानी

AUS vs SA: ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर साउथ अफ्रीका तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस सीरीज में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल की टॉप पोजीशन दांव पर है।

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

AUS vs SA: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2021-23 के पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमों के बीच अब मुकाबला होने जा रहा है। तीन मैचों की इस सीरीज में साउथ अफ्रीका जहां पहला स्थान कब्जाने का प्रयास करेगी, वहीं ऑस्ट्रेलिया अपनी फाइनल की सीट पक्का करने के इरादे से उतरेगी। टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 17 दिसंबर शनिवार से ब्रिसेबन के गाबा में खेला जाएगा। मैच से एक दिन पहले ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी प्लेइंग 11 को चुन लिया है। इस टीम में नियमित कप्तान पैट कमिंस की वापसी हुई है और माइकल नेसर को बाहर होना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-0 से सीरीज अपने नाम की थी। दूसरे टेस्ट मैच में इंजरी के कारण नियमित कप्तान कमिंस नहीं खेले थे और स्टीव स्मिथ ने कप्तानी की थी। अब कमिंस की वापसी हो गई है और वह दोबारा से कमान संभालने के लिए तैयार हैं। वहीं माइकल नेसर को टीम से बाहर जाना पड़ा है। यही एकमात्र बदलाव उस मैच से इस मैच तक टीम की अंतिम-11 में देखने को मिला है। बाकी तेज गेंदबाजी की बागडोर कमिंस के साथ मिचेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड के कंधों पर होगी। नाथन लायन स्पिनर तो ऑलराउंड कैमरून ग्रीन पांचवें गेंदबाज की भी भूमिका निभा सकते हैं।

पहले टेस्ट की प्लेइंग 11

डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरुन ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, नाथन लायन, स्कॉट बोलैंड।

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
  1. पहला टेस्ट: 17-21 दिसंबर, गाबा, ब्रिस्बेन
  2. दूसरा टेस्ट: 26-30 दिसंबर, एमसीजी, मेलबर्न
  3. तीसरा टेस्ट: 4-8 जनवरी, एससीजी, सिडनी

WTC पॉइंट्स टेबल पर एक नजर

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के ताजा पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो ऑस्ट्रेलिया 12 में 8 जीत के साथ टॉप पर है। कंगारू टीम का विनिंग पर्सेंटेज है 75 और दूसरे नंबर पर काबिज साउथ अफ्रीका ने 60 प्रतिशत के रेट से 10 में से 6 मुकाबले जीते हैं। अगर यहां साउथ अफ्रीका जीत दर्ज करती है तो वह ऑस्ट्रेलिया से नंबर 1 का ताज छीन सकती है। वहीं तीसरे स्थान पर है श्रीलंका जो 10 में से 5 मैच जीती है और एक मैच उसका ड्रॉ हुआ है। श्रीलंका का विनिंग पर्सेंट 53.33 का है और चौथे स्थान पर काबिज भारत 52.08 के रेट से 12 में से 6 मैच जीता है और 2 ड्रॉ हुए हैं। यानी इन चार टीमों के बीच है फाइनल की जंग। पांचवें स्थान पर काबिज इंग्लैंड के चांस काफी कम नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें:-

अर्जुन की डेब्यू सेंचुरी पर सामने आया सचिन तेंदुलकर का पहला रिएक्शन, जानें क्या बोले मास्टर ब्लास्टर

टीम इंडिया की तिकड़ी ने बिगाड़ा 2022 में खेल? क्यों इस साल निशाने पर रहे तीन बड़े नाम

Latest Cricket News