A
Hindi News खेल क्रिकेट ख्वाजा ने एक ही पारी से तोड़ दिए कई रिकॉर्ड, जानिए सिडनी में ऐसा क्या किया?

ख्वाजा ने एक ही पारी से तोड़ दिए कई रिकॉर्ड, जानिए सिडनी में ऐसा क्या किया?

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Usman Khwaja- India TV Hindi Image Source : AP Usman Khwaja

AUS vs SA: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। इस सीरीज के पहले दो मुकाबले जीतने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम 2-0 से आगे है। सिडनी टेस्ट की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर 4 विकेट खोकर 475 रन बना लिए हैं। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई के ओपनर उस्मान ख्वाजा ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए कई रिकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं।

ख्वाजा ने तोड़े कई रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के ओपनिंग बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने अपनी जबरदस्त फॉर्म जारी रखते हुए गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपना 12वां टेस्ट शतक जड़ा और लगातार तीन शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए। ख्वाजा एससीजी में लगातार शतक बनाने की उपलब्धि हासिल करने वाले चौथे आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बन गए हैं और ऐसा करने वाले सातवें खिलाड़ी हैं, जिसमें भारत के वीवीएस लक्ष्मण भी शामिल हैं।

दूसरे दिन किया कमाल

मैच के पहले दिन ख्वाजा 54 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। पहले दिन के खेल में बारिश ने मैच में बाधा डाली, जिससे मैच को रोकना पड़ा। इस दौरान आस्ट्रेलिया की टीम 47 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 147 रन पर थी। दूसरे दिन ख्वाजा ने तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंचने के लिए 206 गेंदें लीं और इस प्रक्रिया में आठ चौके लगाए और एक छक्का जड़ा। ख्वाजा इस प्रकार एससीजी में लगातार तीन शतक बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए, पिछले साल इसी समय एससीजी में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया था। इससे पहले ऐसा करने वाले तीन खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी वाली हैमंड और डग वाल्टर्स और भारत के वीवीएस लक्ष्मण शामिल हैं।

ये रिकॉर्ड भी किया नाम

ख्वाजा सिडनी टेस्ट (न्यूनतम पांच पारियों) में 100 से अधिक औसत रखने वाले एकमात्र आस्ट्रेलियाई हैं, केवल इंग्लैंड के वाली हैमंड (161.60) और भारत के सचिन तेंदुलकर (157) ने ऐसा करके दिखाया है। ख्वाजा ने लंच ब्रेक पर फॉक्स क्रिकेट से कहा, "यहां बहुत सारी खास भावनाएं हैं। मैं सड़क पर बड़ा हुआ। मेरा परिवार यहां मुझे देख रहा है। मेरे परिवार में पत्नी राहेल और हमारे दो बच्चे हैं।" दूसरे दिन के दूसरे सत्र में ड्रिंक्स पर, ख्वाजा 142 रन और स्टीव स्मिथ 92 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे।

Latest Cricket News