A
Hindi News खेल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के 6 खिलाड़ियों ने की एक ही तरह की गलती, टीम को भुगतना पड़ा बड़ा खामियाजा

ऑस्ट्रेलिया के 6 खिलाड़ियों ने की एक ही तरह की गलती, टीम को भुगतना पड़ा बड़ा खामियाजा

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के 6 खिलाड़ियों ने बारबार एक ही तरह की गलती की जिसका उसे बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ा।

Steven Smith misses sweep shot- India TV Hindi Image Source : GETTY Steven Smith misses sweep shot

जिस स्वीप शॉट के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने दिल्ली टेस्ट की पहली पारी में एक मजबूत स्कोर खड़ा किया, उसी ने दूसरी पारी में पूरी टीम पर झाड़ू चला दिया। बतौर नंबर एक टेस्ट टीम खेल रही ऑस्ट्रेलिया को खेल के तीसरे दिन स्वीप और रिवर्स स्वीप खेलने की ललक ने चित कर दिया। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम की पिच पर न कोई बड़ा क्रैक आया और कोई बड़ा टर्न दिखा, अंतर बस गेंद की उछाल में आई। स्टार स्पिनर आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने इसी का फायदा उठाया। गेंद स्वीप और रिवर्स स्वीप खेलने के लिए अनुकूल ऊंचाई हासिल नहीं कर रही थी पर किसी बच्चे की मानिंद जिद पर अड़े कंगारू बल्लेबाज लगातार नुकसान उठाने के बावजूद इस आदत से बाज नहीं आए।

एक ही तरह की गलती ने ली 6 कंगारू बल्लेबाजों की बलि

Image Source : GETTYR Ashwin traps Steven Smith lbw

मेहमानों को दूसरी पारी में पहला झटका खेल के दूसरे दिन आखिरी सेशन में लगा जब उस्मान ख्वाजा स्वीप शॉट  खेलने के चक्कर में लेग स्लिप में खड़े श्रेयस अय्यर को कैच थमा बैठे। ख्वाजा सिर्फ छह रन बनाकर रवींद्र जडेजा का शिकार बने।

तीसरे दिन पहले सेशन में ऑस्ट्रेलिया को स्वीप शॉट खेलने के लोभ ने दूसरा बड़ा झटका दिया। स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ गेंद की लाइन मिस कर गए और उन्हें एलबीडब्लू करार दिया गया। हालांकि उन्होंने रिव्यू की मांग की पर बच नहीं सके। उन्हें नौ रन के निजी स्कोर पर अश्विन ने चलता किया।

डेविड वॉर्नर के कनकशन रिप्लेसमेंट मैट रेनशॉ स्वीप शॉट की बलि चढ़ने वाले तीसरे कंगारू बल्लेबाज बने। रेनशॉ भी अश्विन की गेंद पर एलबीडब्लू हुए और रिव्यू भी उनकी रक्षा नहीं कर सका। वह दो रन बनाकर आउट हुए। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में स्वीप शॉट खलते हुए आउट होने वाले चौथे बल्लेबाज कप्तान पैट कमिंस बने। उन्हें रवींद्र जडेजा ने गोल्डन डक पर क्लीन बोल्ड किया।

ऑस्ट्रेलिया के 6 बल्लेबाज स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में हुए आउट

कंगारू विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने इन तमाम गफलतों के बावजूद स्वीप शॉट पर अतिआत्मविश्वास वाला भरोसा जताया और इस तरह के शॉट के चक्कर में आउट होने वाले पांचवें बल्लेबाज बने। उनका विकेट सात के निजी स्कोर पर जडेजा ने चटकाया। मानो यह तमाम गलतियां काफी नहीं थी कि 11वें नंबर पर बैटिंग करने उतरे मैथ्यू कुहेनमन ने जडेजा की गेंद पर रिवर्स स्वीप ट्राई किया और बोल्ड हो गए। कुल छह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एक ही तरह के शॉट खेलने के चक्कर में अमसय पवेलियन लौट गए।    

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम दूसरी पारी में सिर्फ 31.1 ओवर में 113 रन पर आउट हो गई। भारत के सामने जीत के लिए 115 रनों का आसान लक्ष्य था जिसे मेजबानों ने 26.4 ओवर में चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर लगातार चौथी बार कब्जा कर लिया। इस जीत ने भारत को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स में भी दुनिया की नंबर एक टीम बना दिया।

Latest Cricket News