A
Hindi News खेल क्रिकेट BCCI ने घरेलू सीजन 2023-24 के शेड्यूल का किया ऐलान, 3 साल बाद हुई इस बड़े टूर्नामेंट की वापसी

BCCI ने घरेलू सीजन 2023-24 के शेड्यूल का किया ऐलान, 3 साल बाद हुई इस बड़े टूर्नामेंट की वापसी

BCCI ने घरेलू सीजन 2023-24 के शेड्यूल का किया ऐलान कर दिया है। इसमें देवधर की ट्रॉफी तीन साल बाद वापसी हुई है।

BCCI - India TV Hindi Image Source : PTI BCCI

बीसीसीआई ने भारतीय घरेलू सीजन 2023-24 के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। शेड्यूल में सबसे पहले दिलीप ट्रॉफी का आयोजन होगा। जो 28 जून 2023 से खेली जाएगी। दिलीफ ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला 16 जुलाई को खेला जाएगा। कोरोना काल की वजह से देवधर ट्रॉफी का पिछले तीन साल से आयोजन नहीं हुआ है। साल 2023-24 के शेड्यूल में इस ट्रॉफी का आयोजन भी होगा। 

इन टूर्नामेंट्स का होगा आयोजन 

भारतीय क्रिकेट का 2023-24 घरेलू सत्र दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट के साथ 28 जून से शुरू होगा, जबकि रणजी ट्रॉफी का आयोजन अगले साल पांच जनवरी से होगा। इस दौरान दलीप ट्रॉफी छह क्षेत्रीय टीमों के बीच खेली जाएगी। इसके बाद देवधर ट्रॉफी लिस्ट ए टूर्नामेंट (24 जुलाई से तीन अगस्त), ईरानी कप (एक से पांच अक्टूबर), सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी पुरुषों की टी20 नेशनल चैंपियनशिप (16 अक्टूबर से छह नवंबर) और विजय हजारे एकदिवसीय ट्रॉफी (23 नवंबर-दिसंबर 15) का आयोजन होगा। 

इस तरह से होगा रणजी ट्रॉफी का आयोजन 

पुरुषों के सीनियर वर्ग में रणजी ट्रॉफी सत्र का आखिरी टूर्नामेंट होगा। इसके एलीट ग्रुप के लीग चरण के मैच पांच जनवरी से 19 फरवरी के बीच खेले जाएंगे जबकि नॉकआउट स्टेज का आयोजन 23 फरवरी से 14 मार्च तक होगा। एलीट वर्ग में चार ग्रुप में आठ-आठ टीमें होंगी जिसमें से हर ग्रुप की टॉप पर रहने वाली दो-दो टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। 

यह टूर्नामेंट 70 दिन तक चलेगा। प्लेट ग्रुप के लीग मैच पांच जनवरी से 5 फरवरी के बीच जबकि नॉकआउट स्टेज के सभी मैच नौ से 22 फरवरी तक खेला जाएंगे। प्लेट ग्रुप में 6 में से टॉप चार टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। प्लेट ग्रुप के फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमें आगामी सत्र (2024-25) में एलीट ग्रुप में शामिल होंगी। एलीट ग्रुप की 32 टीमों की प्वॉइंट्स टेबल में आखिरी दो स्थान पर रहने वाली टीमें प्लेट ग्रुप में खिसक जायेंगी। 

टी20 चैंपियनशिप का होगा आयोजन 

सीनियर महिला सत्र की शुरुआत नेशनल टी20 चैंपियनशिप के साथ होगी जो 19 अक्टूबर से नौ नवंबर के बीच खेली जाएगी, इसके बाद अंतर क्षेत्रीय टी20 ट्रॉफी 24 नवंबर से चार दिसंबर तक खेली जाएगी। सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी का आयोजन चार से 26 जनवरी के बीच होगा। सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी और वनडे ट्रॉफी में पांच ग्रुप होंगे। इसमें दो ग्रुप में आठ-आठ टीमें, जबकि बाकी के तीन ग्रुप में सात-सात टीमें होगी। हर ग्रुप की टॉप दो स्थानों पर रहने वाली टीमें नॉकआउट के लिए क्वालीफाई करेंगी। ग्रुप मैचों के बाद इन 10 टीमों में से टॉप छह टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी जबकि आखिरी की चार टीमों को अंतिम आठ में जगह के लिए प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलना होगा। 

 

Latest Cricket News