A
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, बेन स्टोक्स ने बनाया अनोखा कीर्तिमान

टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, बेन स्टोक्स ने बनाया अनोखा कीर्तिमान

बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने अभी तक कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 11 में टीम जीत दर्ज कर चुकी है। आयरलैंड को इंग्लैंड ने 10 विकेट से मात दी।

Ben Stokes- India TV Hindi Image Source : TWITTER बेन स्टोक्स ने दर्ज की कैप्टेंसी में 11वीं जीत

इंग्लैंड क्रिकेट टीम को जहां व्हाइट बॉल फॉर्मेट में इयोन मॉर्गन और जोस बटलर ने चैंपियन बनाया। वहीं रेड बॉल क्रिकेट में अब बेन स्टोक्स एक नई राह पर चल पड़े हैं। उन्होंने पिछले साल टीम की सबसे लंबे फॉर्मेट में कमान संभाली और क्या खूब संभाला। उनकी कप्तानी में तब से अब तक टीम ने 13 मुकाबले खेले जिसमें से 11 में उसे जीत मिली। बेन स्टोक्स ने इसी बीच वनडे क्रिकेट से संन्यास भी लिया लेकिन टी20 वर्ल्ड कप में टीम को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया। अब टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जो 1877 में खेले गए पहले टेस्ट से 2023 तक कभी नहीं हुआ था।

इंग्लैंड ने शनिवार को आयरलैंड के खिलाफ खेला गया एकमात्र चार दिन का टेस्ट तीसरे दिन ही अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड की 10 विकेट की इस जीत में बेन डकेट, ओली पोप, स्टुअर्ट ब्रॉड जैसे कई खिलाड़ियों का योगदान था लेकिन कप्तान बेन स्टोक्स ने सिर्फ कप्तानी की। उन्होंने ना बल्लेबाजी की और ना गेंदबाजी। उनकी बैटिंग दोनों पारियों में ही नहीं आई और गेंदबाजी उन्होंने की नहीं। ऐसा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ कि किसी कप्तान ने बिना बैटिंग, बॉलिंग या विकेटकीपिंग के ही मैच जीत लिया हो। इससे पहले 146 सालों में कभी भी ऐसा नहीं हुआ था। 

Image Source : Gettyबेन स्टोक्स का आज 32वां जन्मदिन भी है

स्टोक्स को मिला जन्मदिन का तोहफा

बेन स्टोक्स का 4 जून 2023 को 32वां जन्मदिन है। उन्हें आयरलैंड के खिलाफ 10 विकेट की शानदार जीत के साथ टीम ने तोहफा दिया है। उन्होंने पिछले एक साल में 13वें टेस्ट में कप्तानी करते हुए 11वां मुकाबला जीता है। उनकी और कोच ब्रेंडन मैकुल्लम की अगुआई में इंग्लैंड की टेस्ट टीम दिन प्रतिदिन नए कीर्तिमान बनाती जा रही है। खासतौर से उनका बैजबॉल का फॉर्मूला उनके लिए कारगर साबित हो रहा है। स्टोक्स पिछले काफी समय से अपने घुटने की दिक्कत से जूझ रहे हैं लेकिन उन्होंने बतौर कप्तान कभी भी उम्मीदों को नहीं तोड़ा है। हाल ही में खत्म हुए आईपीएल में उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स चैंपियन जरूर बनी थी लेकिन वह सिर्फ दो शुरुआती मैच खेलने के बाद पूरे टाइम बेंच पर ही बैठे रहे। अब एक बार फिर उनके घुटने की समस्या उभर आई है।

एशेज का पहला टेस्ट खेलेंगे स्टोक्स?

स्टोक्स ने आयरलैंड के खिलाफ गेंदबाजी नहीं की। उन्होंने हालांकि इस सीरीज से पहले कहा था कि वह एशेज से पहले गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों के लिए फिट हैं। लेकिन उन्होंने शायद ऐहतियातन आयरलैंड के खिलाफ गेंदबाजी नहीं की। मैच के बाद उन्होंने बताया भी कि, कर्टिस कैम्फर का कैच लेते वक्त उनका बायां घुटना पैर गलत पड़ने के कारण दिक्कत दे रहा था। हालांकि, उन्होंने बाद में फैंस के लिए राहत भरी खबर दी। 16 जून से एशेज की शुरुआत हो रही है और एजबेस्टन में होने वाले पहले टेस्ट में अपनी मौजूदगी पर स्टोक्स ने कोई भी जवाब नहीं दिया। देखना होगा कि वह इस मैच में हुई दिक्कत के बाद खुद को कितना फिट और तैयार कर पाते हैं। फिलहाल उन्होंने साफतौर पर कहा है कि फैंस के लिए चिंता करने की कोई बात नहीं है। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ तीसरे दिन के खेल से पहले करीब 20 मिनट तक गेंदबाजी भी की थी।

यह भी पढ़ें:-

विराट कोहली टीम इंडिया के अंदर एकमात्र ऐसे बल्लेबाज, पुजारा और रहाणे टॉप-5 में भी नहीं

हार्दिक पांड्या क्रिकेट के एक फॉर्मेट से लेंगे संन्यास? दिग्गज के बयान से मचा हड़कंप

Latest Cricket News