A
Hindi News खेल क्रिकेट बेन स्टोक्स का जलवा, ICC ने इस बड़े अवार्ड के लिए चुना

बेन स्टोक्स का जलवा, ICC ने इस बड़े अवार्ड के लिए चुना

Ben Stokes : बेन स्टोक्स ने साल 2022 में टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया। इसलिए आईसीसी ने उन्हें अपने बड़े अवार्ड के लिए चुना है।

Ben Stokes- India TV Hindi Image Source : PTI Ben Stokes

ICC Men’s Test Cricketer of the Year 2022 Winner Ben Stokes :  इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स जिस तरह से आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं, उसी तरह से वे कप्तानी भी करते हुए नजर आते हैं। टेस्ट क्रिकेट वैसे तो धीमा खेल कहा जाता है, लेकिन बेन स्टोक्स ने इसमें भी इसकी आग भर दी है ​कि हर कोई सांस रोककर मैच देखता है। बेन स्टोक्स दुनिया के शानदार ऑलराउंडर हैं। वे बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से अपनी टीम को जिताने की क्षमता रखते हैं। इस बीच आईसीसी ने बेन स्टोक्स को टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए चुना है। इससे पहले भारत के सूर्यकुमार यादव टी20 के प्लेयर ऑफ द ईयर बने थे, इसके बाद पाकिस्तान के बाबर आजम वन डे प्लेयर ऑफ द ईयर बनने का ऐलान किया गया है और आईसीसी ने टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर के नाम से भी पर्दा हटा दिया है। बेन स्टोक्स के लिए साल 2022 शानदार रहा और उनकी टीम इंग्लैंड ने भी कमाल का प्रदर्शन किया है। 

Image Source : APBen Stokes

बेन स्टोक्स ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी से किया शानदार प्रदर्शन 
बेन स्टोक्स के साल 2022 के प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने 870 रन बनाने का काम किया, जिसमें उनका औसत 36.25 का रहा, वहीं 26 विकेट भी अपने नाम किए हैं। जहां उनका औसत 31.19 का रहा। साल 2022 में इंग्लैंड ने वैसे तो सभी फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम ने मिलकर टेस्ट की तो तस्वीर ही ​बदल कर रख दी। टेस्ट में इंग्लैंड ने रिस्क लिया और ताबड़तोड़ अंदाज में अक्रामक बल्लेबाजी करने की रणनीति अपनाई, जो सफल भी रही। इंग्लैंड का टेस्ट कप्तान बनने के बाद बेन स्टोक्स ने कुल 10 टेस्ट मैच खेले और इसमें से नौ में उन्हें जीत मिली। इंग्लैंड ने अपने घर पर जहां न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों को हराया, वहीं पाकिस्तान को तो उसके घर में जाकर 3-0 से हरा दिया।  वहीं जिस भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज में पीछे चल रही थी, उसके आखिरी मैच में भी इंग्लैंड ने टीम इंडिया को हराया और सीरीज 2-2 की बराबरी लाकर खड़ी कर दी। पाकिस्तान के खिलाफ तो पाकिस्तान में इंग्लैंड ने टेस्ट की अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। 

Image Source : APBen Stokes

बेन स्टोक्स ने बतौर कप्तान इंग्लैंड के लिए किया शानदार प्रदर्शन 
जब बेन स्टोक्स टेस्ट कप्तान बने, उससे पहले उनकी टीम लगातार हार का सामना कर रही थी। आंकड़ों की बात करें तो पिछले 17 टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड की टीम केवल एक ही मैच जीत पाई थी, लेकिन बेन स्टोक्स ने आते ही सारी चीजें बदलकर रख दीं। जब भी जरूरत पड़ी बेन स्टोक्स ने नए खिलाड़ियों से डेब्यू कराया और अगर किसी खिलाड़ी का फार्म ठीक नहीं है तो उसे बाहर करने में भी गुरेज नहीं की। साल 2022 में 15 टेस्ट में इंग्लैंड की स्कोरिंग दर 4.13 थी, जो इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी और 1910 में ऑस्ट्रेलिया के बाद से सबसे अधिक थी। उन आंकड़ों में वेस्ट इंडीज से हार और जो रूट कप्तानी में एशेज हार का अंत शामिल है। जिन मैचों में स्टोक्स ने इंग्लैंड की कप्तानी की। उसमें टीम ने 4.77 प्रति ओवर के हिसाब से बाजी मारी। बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट ऑफ द ईयर बनने के लिए अपने ही देश के जॉनी बेयरस्टो, ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज कैगिसो रबाडा को पीछे किया और खिताब पर कब्जा कर लिया। 

Latest Cricket News