A
Hindi News खेल क्रिकेट साल 2023 में इन तीन बड़े खिलाड़ियों ने वापस लिया रिटायरमेंट, बोर्ड के दबाव में लिया फैसला

साल 2023 में इन तीन बड़े खिलाड़ियों ने वापस लिया रिटायरमेंट, बोर्ड के दबाव में लिया फैसला

साल 2023 में कई खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा है, लेकिन तीन बड़े खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्होंने किसी के रिक्वेस्ट के बाद अपना रिटायरमेंट वापस भी लिया है।

Ben Stokes- India TV Hindi Image Source : GETTY बेन स्टोक्स

क्रिकेटर के लिए रिटायरमेंट एक इमोशनल पल होता है। खिलाड़ी को कई संघर्षों के बाद अपने देश के लिए क्रिकेट खेलने का मौका मिलता है। हर खिलाड़ी लंबे समय तक अपने करियर को अलविदा कहने के फैसले पर काफी संभल कर फैसला लेता है। हालांकि, खेल के इतिहास में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हुए हैं जिन्होंने अपने फैसले से यू-टर्न लिया और एक बार फिर अपने देश के लिए खेलने के लिए संन्यास से वापस आ गए। वहीं साल 2023 में ही तीन बड़े खिलाड़ियों ने अपने रिटायरमेंट के फैसले को बदला है। और वे अपने देश के लिए फिर से खेलने के लिए वापस आ गए हैं। आइए आज जानते हैं कि वे खिलाड़ी कौन हैं।

बेन स्टोक्स

वनडे वर्ल्ड कप 2023 से ठीक पहले इंग्लैंड के स्टार, वर्ल्ड चैंपियन, सबसे बड़े मैच विनर बेन स्टोक्स ने अपना रिटायरमेंट वापस ले लिया। 18 जुलाई 2022 को वनडे क्रिकेट से रिटायर होने वाले स्टोक्स ने टीम में एक बार फिर से वापसी की है। करीब 13 महीनों के बाद एक बार फिर से वह वनडे क्रिकेट में इंग्लैंड की जर्सी पहनने के लिए तैयार हैं। ऐसा तब हुआ है जब इंग्लैंड की टीम 5 अक्टूबर से भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में बतौर डिफेंडिंग चैंपियन उतरेगी। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के काफी ज्यादा दबाव दिए जाने के बाद बेन स्टोक्स ने ये फैसला लिया है। बेन स्टोक्स के ही कारण उनकी टीम साल 2019 का वर्ल्ड कप जीत सकी थी।

तमीम इकबाल

वनडे विश्‍व कप 2023 अब करीब है। इस साल बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड से अनबन के बाद तमीम इकबाल ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया था। लेकिन बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने तमीम से बात करके पूरे मामले को सुलझाया और उन्हें रिटायरमेंट वापस लेने को कहा। शेख हसीना से बात होने के बाद उन्होंने अपने रिटायरमेंट के प्लान को बदल दिया और फिर से बांग्लादेश की टीम में वापसी कर ली। रिटायरमेंट से पहले तमीम बांग्लादेश की वनडे टीम के कप्तान थे, लेकिन रिटायरमेंट से वापस आने के बाद वह खिलाड़ी के तौर पर टीम के साथ जुड़े। इस वक्त बांग्लादेश की कप्तानी शाकीब अल हसन के हाथों में है।

मोइन अली

इस लिस्ट में इंग्लैंड के एक और खिलाड़ी का नाम शामिल है। इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर मोईन ने एशेज सीरीज के लिए अपना टेस्ट रिटायरमेंट वापस लिया था। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जैक लीच के चोटिल होने के बाद मोईन से टेस्ट में वापसी की जिद की थी, जिसके बाद ये खिलाड़ी एक बार फिर सफेद जर्सी पहनकर मैदान पर उतरा। एशेज 2023 के खत्म होने के बाद एक बार मोईन ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया। मोइन अली इस वक्त इंग्लैंड के वनडे और टी20 टीम का हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें

IND vs IRE: अब इस चैनल पर देखिए भारत बनाम आयरलैंड सीरीज, जानें हेड टू हेड का रिकॉर्ड

विराट कोहली क्यों नहीं करते नंबर 4 पर बल्लेबाजी? रिकॉर्ड देख उड़ जाएंगे आपके भी होश

Latest Cricket News