A
Hindi News खेल क्रिकेट बॉर्डर-गावस्कर में गजब अजूबा, टीम इंडिया के इस गेंदबाज ने 15 अलग-अलग बल्लेबाजों को किया आउट

बॉर्डर-गावस्कर में गजब अजूबा, टीम इंडिया के इस गेंदबाज ने 15 अलग-अलग बल्लेबाजों को किया आउट

टीम इंडिया के एक गेंदबाज ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अपने नाम गजब का रिकॉर्ड कर लिया है।

Ravichandran Ashwin- India TV Hindi Image Source : GETTY Ravichandran Ashwin

IND vs AUS: भारतीय क्रिकेट टीम ने चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से चित हरा दिया है। इस सीरीज का आखिरी मुकाबला 5वें दिन ड्रॉ पर खत्म हुआ है। इस पूरी सीरीज में एक बार फिर से टीम इंडिया के महान स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का जलवा रहा। अश्विन को इस सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला। वहीं इस खिलाड़ी ने कई बड़े रिकॉर्ड भी इस साल की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में तोड़ दिए। 

अश्विन का बड़ा कमाल

रविचंद्र अश्विन ने इस बार की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में एक गजब का रिकॉर्ड बना दिया है। बता दें कि इस सीरीज में अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के 15 अलग-अलग खिलाड़ियों को कम से कम एक बार आउट किया। क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी गेंदबाज ने एक सीरीज में दूसरी टीम के हर एक बल्लेबाज को एक बार आउट किया हो।  

ये रिकॉर्ड भी किया अपने नाम

इसके अलावा अश्विन ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। बता दें कि अश्विन ने इस साल बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में 25 विकेट हासिल किए। इस सीरीज के इतिहास में अश्विन ने ऐसा दूसरी बार किया है जब वो 25 या उससे ज्यादा विकेट ले रहे हों। इससे पहले 2012-13 की सीरीज में उन्होंने कुल 29 विकेट लिए थे। अश्विन के अलावा ये कमाल पहले हरभजन सिंह, रवींद्र जडेजा और अनिल कुंबले कर चुके हैं।

टीम इंडिया का जलवा

वहीं बॉर्डर-गावस्कर सीरीज की भी बात की जाए तो वहां भी टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया के ऊपर दबदबा बरकरार है। भारतीय टीम ने घर में और घर से बाहर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर एक सीरीज जीती है। सबसे पहले भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को विराट कोहली की कप्तानी में 2017 में 2-1 से हराया। वहीं इसके बाद 2-1 से ही टीम इंडिया ने लगातार दो सीरीज ऑस्ट्रेलिया की धरती पर जीतीं। वहीं ऐसा ही कुछ रोहित की कप्तानी में एक बार फिर से देखने को मिला।

पिछली 4 बॉर्डर-गावस्कर सीरीजों का रिजल्ट:

2 - 1 (भारत, 2017)
2 - 1 (भारत, 2018-19)
2 -1 (भारत, 2020-21)
2 - 1 (भारत, 2023)

Latest Cricket News