A
Hindi News खेल क्रिकेट चेतेश्वर पुजारा के अजब-गजब रिकॉर्ड, सचिन-विराट से भी हैं बेहतर

चेतेश्वर पुजारा के अजब-गजब रिकॉर्ड, सचिन-विराट से भी हैं बेहतर

चेतेश्वर पुजारा ने अपने लगभग 13 साल लंबे करियर में कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं। इनमें से कई रिकॉर्ड ऐसे हैं जो उन्हें सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे महान बल्लेबाजों से भी बेहतर बनाते हैं।

Cheteshwar Pujara- India TV Hindi Image Source : GETTY Cheteshwar Pujara

चेतेश्वर पुजारा शुक्रवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाले सीरीज के दूसरे मैच में अपने करियर का 100वां टेस्ट खेलेंगे। उन्होंने अक्टूबर 2010 में टेस्ट डेब्यू किया और गुजरते वक्त के साथ कुछ अरसों में टीम इंडिया की नई दीवार बन गए। यह सब यूं ही नहीं हुआ। दरअसल, डेब्यू के बाद वर्ल्ड क्रिकेट में सिर्फ चार बल्लेबाज ही ऐसे हुए जिन्होंने इस फॉर्मेट में पुजारा के 15,797 गेंद से ज्यादा डिलीवरी का सामना किया। जो रूट, एलेस्टर कुक, अजहर अली और स्टीव स्मिथ के बाद पुजारा सबसे ज्यादा गेंदें खेलने वाले बल्लेबाज हैं। पुजारा के डेब्यू के बाद से दुनियाभर के कुल 65 खिलाड़ियों ने 50 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले, जिनमें वह औसत के मामले में 15वें पायदान पर हैं, लेकिन पुजारा की अहमियत को सिर्फ उनके रन स्कोर पर आंकना सही नहीं होगा।

गेंदबाजों के लिए सबसे मुश्किल भारतीय बल्लेबाज पुजारा

Image Source : GETTYCheteshwar Pujara

चेतेश्वर पुजारा ने अपने लगभग 13 साल लंबे टेस्ट करियर में हर 99.4 गेंदों पर अपना विकेट गंवाया, जो उन्हें पहले जिक्र किए गए 65 खिलाड़ियों में आठवें नंबर पर रखता है। उन्होंने इस दौरान पिच पर घंटों पसीना बहाया और 19 शतकों की मदद से 7000 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए।

मौजूदा टीम इंडिया के लिए पुजारा का योदगान सबसे बड़ा

टेस्ट क्रिकेट में एक खिलाड़ी की खासियत सिर्फ उसके बल्ले से निकलने वाले रनों से नहीं आंकी जा सकती। बल्लेबाज के क्रीज पर होने के दौरान उसकी टीम कितने रन स्कोरबोर्ड पर टांगती है इससे टीम की सेहत का पता चलता है। पुजारा ने अपने 99 टेस्ट के करियर में 7021 रन बनाए हैं और उनकी क्रीज पर मौजूदगी के दौरान भारत ने 15,804 पार्टनरशिप रन जोड़े हैं। यानी पुजारा ने 30.6 फीसदी रनों का योदगान दिया जिसे शानदार माना जा सकता है।

तेंदुलकर, कोहली से बेहतर पुजारा

Image Source : GETTYCheteshwar Pujara

भारत के लिए कम से कम 100 पारियां खेलने वाले 25 भारतीय बल्लेबाजों में सिर्फ दो बल्लेबाज ही पुजारा से बेहतर परसेंटेज के साथ खेलने में सफल रहे हैं। टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ ने 36 फीसदी रनों का योगदान दिया जबक् सुनील गावस्कर ने 34.9 फीसदी रन बनाए। पुजारा का 30.6 प्रतिशत रन का योगदान भारत के ऑल टाइम ग्रेट सचिन तेंदुलकर के 29.7 फीसदी और विराट कोहली के 29.1 फीसदी से बेहतर है। बता दें कि तेंदुलकर और कोहली के स्ट्राइक रेट मिड 50 में है जबकि पुजारा का मिड 40 में। सबसे ज्यादा रन प्रतिशत का योगदान देने के मामले में स्टीव स्मिथ 36.9 फीसदी के साथ टॉप पर हैं।

टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा बॉल खेलने वाले बल्लेबाज

पुजारा ने टेस्ट डेब्यू के बाद से भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा गेंदें खेली हैं। उनके स्ट्राइक या नॉन स्ट्राइक पर होने के दौरान भारतीय टीम ने कुल 93,711 गेंदों का सामना किया जिसमें से 31,283 गेंदों का सामना अकेले चेतेश्वर पुजारा ने किया। यानी उन्होंने कुल गेंदों के 33.4 फीसदी बॉल का सामना किया। इस मामले में स्टीव स्मिथ 37.9 फीसदी गेंदों के साथ पहले नंबर पर हैं। 

Latest Cricket News