A
Hindi News खेल क्रिकेट मैच फिक्सिंग में फंसा CSK का ये खिलाड़ी, खेल चुका है वर्ल्ड कप फाइनल

मैच फिक्सिंग में फंसा CSK का ये खिलाड़ी, खेल चुका है वर्ल्ड कप फाइनल

सीएसके की टीम में शामिल होने वाले एक खिलाड़ी पर मैच फिक्सिंग के आरोप लगे हैं। ये खिलाड़ी कई वर्ल्ड कप का भी हिस्सा रहा है।

CSK- India TV Hindi Image Source : IPL CSK

किसी भी खेल में मैच फिक्सिंग सबसे बड़ा जुर्म माना जाता है। फिक्सिंग के चलते कई तगड़े खिलाड़ियों का अच्छा-खासा करियर बर्बाद हो चुका है। इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ लीग क्रिकेट में भी मैच फिक्सिंग के कई केस सुनने को मिल चुके हैं। अब सीएसके के लिए खेल चुके एक खिलाड़ी पर मैच फिक्सिंग का बड़ा आरोप लगाया गया है।

इस खिलाड़ी पर लगे मैच फिक्सिंग के आरोप 

कोलंबो में मुख्य मजिस्ट्रेट अदालत ने मैच फिक्सिंग के आरोप में श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सचित्र सेनानायके के खिलाफ जांच शुरू होने के बाद उनके विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये खिलाड़ी आईपीएल में सीएसके की टीम में शामिल था और केकेआर के लिए भी खेल चुका है। सेनानायके की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं।

Image Source : GettySachithra Senanayake

श्रीलंका के लिए खेला हर एक फॉर्मेट

सेनानायके, जिन्होंने 2012 से 2016 के बीच एक टेस्ट, 49 वनडे और 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले, उन पर 2020 में लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) के दौरान मैच फिक्स करने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है। इस मामले की जांच चल रही है और कोर्ट ने सचित्र के विदेशी यात्रा करने पर तीन महीने का बैन लगा दिया है। पूर्व ऑफ स्पिनर के खिलाफ आपराधिक आरोप लगाने के लिए खेल मंत्रालय की विशेष जांच इकाई (एसआईयू) को अटॉर्नी जनरल (एजी) के निर्देशों के बाद अदालत ने सेनानायके को तीन महीने के लिए देश छोड़ने से रोक दिया।

खिलाड़ी के खिलाफ मिले कई सबूत

एजी ने फैसला सुनाया है कि 2019 के खेल अधिनियम संख्या 24 से संबंधित अपराधों की रोकथाम के तहत पर्याप्त सामग्री पाई गई है। आपराधिक आरोप तय करने का निर्देश अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के महाप्रबंधक, भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीयू), एलेक्स मार्शल, श्रीलंकाई क्रिकेट अधिकारी और अटॉर्नी जनरल के बीच कई दौर की चर्चा के बाद आया है। आरोप है कि सेनानायके ने 2020 में लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन में मैच फिक्स करने के लिए दुबई से टेलीफोन के जरिए दो क्रिकेटरों से संपर्क किया था। सेनानायके का मामला 2019 में खेल से संबंधित अपराधों की रोकथाम अधिनियम के तहत श्रीलंका में खेलों में भ्रष्टाचार को दंडनीय आपराधिक अपराध बनाए जाने के बाद पहला मामला होगा।

Latest Cricket News