A
Hindi News खेल क्रिकेट डेविड वार्नर जिस टीम के लिए 7 साल खेले और IPL जिताया, उसी के खिलाफ उतरेंगे, जानिए कैसा है रिकॉर्ड

डेविड वार्नर जिस टीम के लिए 7 साल खेले और IPL जिताया, उसी के खिलाफ उतरेंगे, जानिए कैसा है रिकॉर्ड

IPL 2023 SRH vs DC : डेविड वार्नर ने जिस टीम को आईपीएल का खिताब बतौर कप्‍तान दिलाया, उसी के खिलाफ आज खेलने उतरेंगे।

David Warner- India TV Hindi Image Source : PTI David Warner IPL 2023

DC vs SRH IPL 2023 : आईपीएल 2023 में रोज मुकाबले खेले जा रहे हैं। टीमें एक दूसरे से आगे निकलने की कोशिश में जुटी हुई हैं। इस बीच आधा आईपीएल होने को है, इसलिए अब प्‍लेऑफ की रेस भी रोचक होती जा रही है। इस बार जब आईपीएल की बात शुरू हुई तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम रिषभ पंत की कप्‍तानी में ही मैदान में उतरने की तैयारी में थी, लेकिन 30 दिसंबर को अचानक रिषभ पंत एक सड़क हादसे में घायल होकर न केवल टीम इंडिया, बल्कि आईपीएल 2023 से भी बाहर हो गए। इसके बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी डेविड वार्नर को दी गई। वैसे तो डेविड वार्नर के लिए कप्‍तानी नया काम नहीं था, क्‍योंकि वे इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद की कप्‍तानी संभाल चुके हैं और एक बार टीम को खिताब भी दिला चुके हैं, लेकिन दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी उन्‍हें कुछ रास नहीं आ रही है। टीम ने अब तक इस साल जो छह मैच खेले हैं, उसमें से पांच हार चुकी है और एक ही में जीत नसीब हुई है। इस बीच आज डेविड वार्नर उसी टीम के खिलाफ खेलने के लिए उतरेंगे, जिसे उन्‍होंने आईपीएल का खिताब दिलाया और सात साल तक उस टीम के साथ रहे। चलिए जरा एक नजर इस बात पर डालते हैं कि एसआरएच के लिए खेलते हुए साल दर साल डेविड वार्नर के आंकड़े सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कैसे रहे हैं। 

डेविड वार्नर की कप्‍तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता था साल 2016 में आईपीएल का खिताब 
डेविड वार्नर साल 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ जुड़े थे। अपने पहले ही सीजन में डेविड वार्नर ने एसआरएच के लिए 528 रन बनाकर कमाल का प्रदर्शन किया। इसके बाद आया साल 2015, इस  साल भी डेविड वार्नर ने एसआरएच के लिए 562 रन बनाए और शानदार खेल दिखाने में कामयाब रहे। साल 2016, ये वही साल था, जब डेविड वार्नर की कप्‍तानी में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने पहली बार आईपीएल की ट्रॉफी उठाई। उस साल बाकी प्‍लेयर्स के अलावा डेविड वार्नर ने अपने बल्‍ले से खूब रन कूटे। उनके बल्‍ले से साल 2016 में 848 रन निकले। साल 2017 में भी डेविड वार्नर ने 500 से ज्‍यादा रन बनाए और उनका कारवां 641 रन तक पहुंचा था। साल 2019 में डेविड वार्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 692 रन बनाकर एक बार फिर ये बताया कि वे किस दर्जे के बल्‍लेबाज हैं। साल 2020 में वार्नर ने एसआरएच के लिए 548 रन बनाए। साल 2021 की बात की जाए तो ये साल उनके लिए और उनकी टीम के लिए भी काफी खराब रहा। वे केवल 195 रन ही बना सके। डेविड वार्नर को इसी साल पहले एसआरएच की कप्‍तानी से हटाया गया और उसके बाद हालत ये हो गई कि वे प्‍लेइंग इलेवन से भी बाहर हो गए। वे केन विलियमसन की कप्‍तानी में खेलते हुए नजर आए। इसके साथ ही डेविड वार्नर और एसआरएच का साथ छूट गया। अगले साल जब डेविड वार्नर आईपीएल में आए तो उन्‍हें दिल्‍ली कैपिटल्‍स  ने अपने साथ कर लिया। साल 2022 में वे रिषभ पंत की कप्‍तानी में बतौर सलामी बल्‍लेबाज खेलते हुए दिखाई दिए, लेकिन इस बार वे कप्‍तानी कर रहे हैं। 

इस साल दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए ऐसा है डेविड वार्नर का प्रदर्शन  
आईपीएल 2023 की अब तक की बात करें तो डेविड वार्नर का बल्‍लेबाज के तौर पर प्रदर्शन बहुत अच्‍छा नहीं तो बहुत खराब भी नहीं है। वे अब तक छह मैचों में 285 रन बना चुके हैं। उनका अब तक का औसत 47 से कुछ ज्‍याद का है, वहीं स्‍ट्राइक रेट 120 से ज्‍यादा का है। अब तक खेले गए छह मैचों में वे चार बार 50 रन से ज्‍यादा की पारी खेल चुके हैं। लेकिन उनके स्‍ट्राइक रेट पर सवाल खड़े हो रहे हैं। हालां‍कि पिछले मैच में उनके बल्‍ले से तेजी से रन आए और दिल्‍ली कैपिटल्‍स को मैच भी जीतने का मौका मिला। यही एक उसकी जीत है। अब देखना होगा कि टीम आज जब डेविड वार्नर अपनी पुरानी टीम के खिलाफ खेलने के लिए उतरेंगे तो उनके बल्‍ले से किस तरह से कितने रन निकलते हैं। साथ ही नजर इस पर भी होगी कि वे अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं। 

Latest Cricket News