A
Hindi News खेल क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान और उपकप्तान? दिनेश कार्तिक के जवाब से मचा बवाल

वर्ल्ड कप 2023 में कौन होगा टीम इंडिया का कप्तान और उपकप्तान? दिनेश कार्तिक के जवाब से मचा बवाल

भारतीय क्रिकेट में हार्दिक पंड्या का कद तेजी से बढ़ रहा है। क्या पंड्या के नई भूमिकाओं में आने से अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा की कप्तानी को खतरा हो सकता है? दिनेश कार्तिक का मानना है कि बदलाव के इस क्रम में हार्दिक वर्ल्ड कप में ज्यादा जिम्मेदारियों के साथ मैदान में नजर आ सकते हैं।

Rohit Sharma Dinesh Karthik and Hardik Pandya- India TV Hindi Image Source : GETTY Rohit Sharma Dinesh Karthik and Hardik Pandya

भारतीय क्रिकेट में बदलाव का पहिया तेजी से घूमना शुरू हो चुका है। कल तक जो चेहरे सेंटर में सबसे सरक्षित नजर आ रहे थे वे अब किनारे होते महसूस हो रहे हैं। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने इस बदलाव की लहर को देखकर एक ऐसा बयान दिया है जिसके बारे में जानकर तमाम फैंस चौंक सकते हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज का ऐलान किया। टी20 सीरीज में टीम की कमान हार्दिक पंड्या के हाथों में थमा दी गई और यह अनुमान के मुताबिक था। असल बदलाव वनडे स्क्वॉड में नजर आया। वनडे सीरीज के लिए टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में रही पर उपकप्तान का चेहरा बदल गया। भारतीय वनडे टीम में रोहित का डिप्टी हार्दिक पंड्या को बनाया गया। हालांकि इस स्क्वॉड में केएल राहुल शामिल हैं पर उन्हें बतौर उपकप्तान टीम मैनेजमेंट का हिस्सा नहीं बनाया गया। ऐसे में बड़ा सवाल यह सामने आता है कि आने वाले वक्त में लगातार फॉर्म से संघर्ष कर रहे केएल राहुल का भविष्य कैसा होगा? अगर इस सवाल को किनारे भी लगा दें तो यह जानना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है कि सिर्फ 10 महीने में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का कप्तान और उपकप्तान कौन होगा।

कार्तिक ने पंड्या के बढ़ते कद पर जाहिर की अपनी राय

Image Source : GETTYHardik Pandya and Dinesh Karthik

पिछले एक साल में हार्दिक पंड्या का कद तेजी से बढ़ा है। वह आयरलैंड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड दौरों पर टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं। उन्हें भारतीय टी20 टीम के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। इन सबके बीच भारतीय बोर्ड ने वनडे टीम में भी उनका प्रमोशन कर दिया है। यानी अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में पंड्या खिलाड़ी के अलावा खास दायित्वों के साथ मैदान में नजर आ सकते हैं। वर्ल्ड कप में रोहित की कप्तानी को भारतीय ऑलराउंडर से खतरा है ये कहना जलदबाजी होगी पर वे उपकप्तान के रूप में केएल राहुल को बेदखल कर सकते हैं। इस स्थिति पर दिनेश कार्तिक ने अपने विचार जाहिर किए हैं।

कार्तिक ने बताया वर्ल्ड कप में कौन होगा कप्तान और उपकप्तान    

दिनेश कार्तिक ने श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के ऐलान के बाद बदली हुई फिजा पर कहा, "कुछ पलों के लिए लगा कि यह पिछले 12 महीनों से लगातार हो रहे क्रिकेट के कारण कई नए कप्तानों के सामने आने के सिलसिले का हिस्सा भर है। इस दौरान शिखर धवन, केएल राहुल और ऋषभ पंत ने भी कप्तानी की। लेकिन इन लोगों ने थोड़े वक्त के लिए ही कमान को संभाला जिसमें जसप्रीत बुमराह भी शामिल हैं। लेकिन अब यह मामला रोहित और हार्दिक के बीच सिमटता दिख रहा है। इसे यूं कहें कि वर्ल्ड कप में रोहित कप्तान और पंड्या उपकप्तान होंगे। "उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि यह रोहित और हार्दिक के बीच  बेहद करीबी मामला होगा। ये दोनों बड़े नाम हैं।"

केएल राहुल के भविष्य पर कार्तिक ने कही बड़ी बात

Image Source : GETTYKL Rahul and Dinesh Karthik

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने केएल राहुल के भविष्य पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा, "मैं जानता हूं कि केएल राहुल व्हाइट बॉल क्रिकेट में टीम के उपकप्तान रहे हैं। अब बदली हुई परिस्थिति में हार्दिक मजबूती के साथ सामने आ चुके हैं और कप्तान उपकप्तान की भूमिका रोहित और पंड्या के बीच ही तय होगी। वह कप्तान के रूप में आईपीएल में भी अपने हुनर दिखा चुके हैं और जल्द टीम इंडिया के लिए भी उनका वही रूप सामने आएगा।"

Latest Cricket News