A
Hindi News खेल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की स्टार ऑलराउंडर ने रच दिया इतिहास, फेंकी महिला क्रिकेट की सबसे तेज गेंद

ऑस्ट्रेलिया की स्टार ऑलराउंडर ने रच दिया इतिहास, फेंकी महिला क्रिकेट की सबसे तेज गेंद

ऑस्ट्रेलिया की स्टार ऑलराउंडर एलिस पेरी ने अब अपने नाम महिला क्रिकेट की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है।

एलिस पेरी- India TV Hindi Image Source : PTI एलिस पेरी

महिला प्रीमियर लीग (WPL) का पहला संस्करण जारी है और यह लीग काफी चर्चा में भी है। इस लीग में तीन टीमें ऐसी हैं जो पुरुष आईपीएल की फ्रेंचाइजी आरसीबी, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के नाम से हैं। इस कारण यह लीग काफी सुर्खियां बटोर रही है। महिला प्रीमियर लीग में दुनियाभर की कई स्टार क्रिकेटर्स ने हिस्सा लिया है और वह जलवा बिखेर रही हैं। उन्हीं में से एक नाम है ऑस्ट्रेलिया की स्टार क्रिकेटर एलिस पेरी का। पेरी बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी कमाल कर रही हैं। पिछले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जहां उन्होंने 5 छक्कों के साथ 67 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। वहीं यूपी वॉरियर्स के खिलाफ उन्होंने गेंद से कमाल कर दिया। खास बात यह भी थी कि इस टूर्नामेंट आरसीबी की यह पहली जीत थी।

इतना ही नहीं एलिस पेरी ने जहां इस पारी में 4 ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लिए। वहीं उन्होंने एक गेंद ऐसी भी फेंकी जिससे उन्होंने इतिहास रच दिया। ऑस्ट्रेलिया की स्टार ऑलराउंडर ने महिला क्रिकेट के इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंक दी। उन्होंने 130.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकते हुए साउथ अफ्रीका की स्टार गेंदबाज शबनिम इस्माइल के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। इससे पहले अगर महिला क्रिकेट के इतिहास की सबसे तेज गेंदों की बात करते तो टॉप-5 में शबनिम इस्माइल और पेरी की हमवतन डार्सी ब्राउन शामिल थीं। लेकिन अब एलिस पेरी ने ऐसी एंट्री मारी कि सबको पछाड़कर नंबर 1 स्थान कब्जा लिया।

महिला क्रिकेट की 5 सबसे तेज गेंद
  • 130.5 KMPH- एलिस पेरी (आरसीबी, ऑस्ट्रेलिया) vs यूपी वॉरियर्स, 2023 (WPL)
  • 128 KMPH- शबनिम इस्माइल (साउथ अफ्रीका) vs वेस्टइंडीज, 2016
  • 127.4 KMPH- शबनिम इस्माइल (साउथ अफ्रीका) vs इंग्लैंड, 2023
  • 127.1 KMPH- शबनिम इस्माइल (साउथ अफ्रीका) vs न्यूजीलैंड, 2022
  • 126.8 KMPH- डार्सी ब्राउन (ऑस्ट्रेलिया) vs भारत, 2021

अगर इस टूर्नामेंट की बात करें तो एलिस पेरी की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर भले 6 में से पांच मुकाबले हारी हो, लेकिन पेरी का प्रदर्शन शानदार रहा है। 6 पारियों में जहां 205 रन बनाकर वह लीग की दूसरी टॉप स्कोरर हैं। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने विकेट सिर्फ 3 लिए हैं लेकिन कई मौकों पर काफी प्रभावशाली रही हैं। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पिछले मुकाबले में उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली थी जिसमें उनके पांच छक्के आकर्षण का केंद्र रहे थे। आरसीबी के दो लीग मैच और बाकी हैं। शुरुआती पांच हार के बाद टीम के लिए नॉकआउट की राह मुश्किल हो गई है। टीम अपना अगला मुकाबला 18 मार्च को गुजरात जायंट्स के खिलाफ खेलेगी। वहीं आखिरी मुकाबले में स्मृति मंधाना की टीम की भिड़ंत टेबल टॉपर मुंबई इंडियंस से होगी।

यह भी पढ़ें:-

WPL: गुजरात की यूपी पर शानदार जीत, आरसीबी के लिए प्लेऑफ के दरवाजे लगभग बंद

हार्दिक पांड्या को सता रहा है डर, कहीं वर्ल्ड कप से ही बाहर ना हो जाए ये खिलाड़ी

Latest Cricket News