A
Hindi News खेल क्रिकेट क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा फीफा वर्ल्ड का मैच, जानें किस देश में हुआ ऐसा

क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा फीफा वर्ल्ड का मैच, जानें किस देश में हुआ ऐसा

फीफा वर्ल्ड कप के मुकाबले क्रिकेट के मैदान पर खेले जा रहे हैं। इस मैच को देखने के लिए 42,137 दर्शक मैदान पर पहुंचे थे।

FIFA World Cup 2023- India TV Hindi Image Source : GETTY फीफा वर्ल्ड का वेन्यू

दुनिया के सबसे पॉपुलर खेलों की बात होगी तो फुटबॉल और क्रिकेट का नाम सबसे ऊपर आएगा। दुनिया भर में इन दोनों खेलों के करोड़ों दीवाने हैं। क्रिकेट और फुटबॉल के लिए ये साल काफी खास है। इस साल भारत में एक ओर जहां वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है, वहीं इस वक्त महिलाओं का फीफा वर्ल्ड कप खेला जा रहा है। फैंस के लिए इससे बड़ी बात और क्या ही हो सकती है कि उन्हें एक साल में दो-दो वर्ल्ड कप देखने का मौका मिल जाए। इसी बीच फैंस को ये जान कर काफी हैरानी होगी कि फीफा वर्ल्ड कप के मैच क्रिकेट के स्टेडियम में खेले जा रहे हैं।

क्रिकेट के मैदान पर फुटबॉल मैच

महिलाओं का फीफा वर्ल्ड कप इस साल न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि न्यूजीलैंड में खेले जा रहे महिलाओं के फीफा वर्ल्ड कप के मुकाबले क्रिकेट के मैदान पर आयोजित किए जा रहे हैं। वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला गुरुवार को न्यूजीलैंड की महिला फुटबॉल टीम और नॉर्वे की महिला फुटबॉल टीम के बीच खेला गया। इस मैच का आयोजन ऑकलैंड के ईडन पार्क  में किया गया। अगर आप क्रिकेट फैन हैं तो आपको पता होगा कि ईडन पार्क एक क्रिकेट स्टेडियम है। दरअसल यह भी कहना गलत ही होगा कि यह एक क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम का इस्तेमाल दोनों खेलों के लिए किया जाता रहा है। ईडन पार्क मे साल 2015 का वनडे वर्ल्ड कप भी खेला गया था।

कैसा रहा पहले मैच का हाल

महिला फीफा वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और नॉर्वे के बीच खेले गए मुकाबले के बारे में बात करें तो इस मैच को न्यूजीलैंड की टीम ने हन्ना विलकिन्सन के गोल के दम पर जीत लिया। फीफा वर्ल्ड कप के पहले ही मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने एक बड़ उलटफेर कर दिया। मेजबान टीम न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले में नॉर्वे को 1-0 के अंतर से हरा दिया। ईडन पार्क स्टेडियम में रिकॉर्ड 42,137 दर्शक मौजूद थे जो न्यूजीलैंड में फुटबॉल मैच के लिए रिकॉर्ड संख्या है। न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस भी मैच देखने के लिए स्टेडियम में उपस्थित थे। फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में न्यूजीलैंड महिला टीम की यह पहली जीत है। इससे पहले उन्होंने पांच वर्ल्ड कप खेले थे, लेकिन वह एक मैच भी नहीं जीत सके थे। न्यूजीलैंड की टीम के लिए यह एक बहुत बड़ी जीत रही। महिलाओं की फीफा रैंकिंग पर नजर डालें तो न्यूजीलैंड की टीम 26वें स्थान पर है वहीं नॉर्वे की टीम 12वें स्थान पर। तो इसे एक बड़ा उलटफेर कहा जा सकता है।

Latest Cricket News