A
Hindi News खेल क्रिकेट BCCI के पूर्व जीएम ने खोला राज, बताया अक्षय कुमार ने दिल्ली कैपिटल्स को बड़े नुकसान से कैसे बचाया?

BCCI के पूर्व जीएम ने खोला राज, बताया अक्षय कुमार ने दिल्ली कैपिटल्स को बड़े नुकसान से कैसे बचाया?

अक्षय कुमार को दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने साल 2009 में अपने साथ जोड़ा था। जिसके बाद उन्हें काफी ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ा था।

Akshay Kumar- India TV Hindi Image Source : GETTY आईपीएल के दौरान अक्षय कुमार और प्रीति जिंटा

भारत में बॉलीवुड और क्रिकेट के बीच का रिश्ता काफी पुराना रहा है। कई दशकों से इन दोनों ने भारत में फैंस को इंटरटेन किया है। इंडियन प्रीमियर लीग ने इन दोनों के रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया। फ्रेंचाइजी मालिकों के रूप में बॉलीवुड सितारों के आने से न केवल आईपीएल को नयापन मिला, बल्कि क्रिकेट और फिल्म उद्योगों के बीच गहरा जुड़ाव भी हुआ। आज भी कई बड़े फ्रेंचाइजी के मालिक बॉलीवुड से तालुकात रखते हैं। इसी बीच आईपीएल शुरू होने के 15 सालों के बाद एक ऐसी बात का खुलासा हुआ है जिसके बारे में शायद ही कोई जानता होगा।

भारतीय क्रिकेट प्रशासक अमृत माथुर ने सुपरस्टार अक्षय कुमार से जुड़े 2009 के एक घटना को लेकर बड़ा खुलासा किया है। इस घटना में बताया गया है कि कैसे अक्षय ने अपने बेहद आकर्षक कॉन्ट्रैक्ट को छोड़ने का एक असाधारण निर्णय लिया, जिससे एक आईपीएल फ्रेंचाइजी को घाटे से बचाया जा सका। अक्षय आईपीएल के दूसरे सीजन के दौरान दिल्ली कैपिटल्स (जिसे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जाना जाता था) फ्रेंचाइजी में शामिल हुए थे। अमृत माथुर, जो उस समय फ्रैंचाइजी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर का पद संभाल रहे थे, उन्होंने अक्षय कुमार और दिल्ली डेयरडेविल्स टीम से जुड़ी एक घटना के बारे में जिक्र किया है।

BCCI के पूर्व GM ने खोला राज

अमृत माथुर ने बताया कि कैसे अक्षय को दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ जोड़ने के बाद भी उनकी टीम को फायदा नहीं हुआ था। उन्होंने बताया कि अफसोस की बात ये रही कि फ्रेंचाइजी ने इस माध्यम से अपने ब्रांड को बढ़ाने का एक अच्छा मौका गंवा दिया, जिसके कारण डेयरडेविल्स को काफी ज्यादा पैसों का नुकसान हुआ। जिसके बाद फ्रेंचाइजी ने अक्षय कुमार के कॉन्ट्रैक्ट को लेकर कई अहम फैसले लिए।

माथुर ने अपनी आत्मकथा 'पिचसाइड: माई लाइफ इन इंडियन क्रिकेट' में लिखा कि अक्षय ने दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ प्रमोशनल फिल्में शूट करने, मीट एंड ग्रीट इवेंट्स में शामिल होने और कॉर्पोरेट इवेंट्स में उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तीन साल का करार किया। कोटला एक्ट (अक्षय ने साहसी स्टंट किए) के अलावा, कुछ भी नहीं हुआ क्योंकि डीडी को पता नहीं था उसका लाभ कैसे उठाया जाए। सीजन के अंत में, काफी पैसों के नुकसान की जांच की गई। इसके बाद डीडी ने अक्षय के कॉन्ट्रैक्ट को रद्द करने या फिर से बातचीत करने का फैसला किया।

माथुर ने आगे बताया कि कॉन्ट्रैक्ट से बाहर निकलने का रास्ता उम्मीद से कहीं अधिक बोझिल था। जबकि अक्षय 18 साल से फिल्म उद्योग में हैं, उनका करियर 2007 में वेलकम, भूल भुलैया, नमस्ते लंदन और हे बेबी और 2008 में सिंह इज़ किंग जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के साथ सर्वकालिक उच्च स्तर पर था। और हालांकि टशन - उसी वर्ष रिलीज़ हुई - बॉक्स ऑफिस पर आग लगाने में असफल रही, और दे दना दन और कम्बख्त इश्क जैसी फिल्मों को समान रूप से ठंडी प्रतिक्रिया मिली, अक्षय के पास ढेर सारी फिल्में थीं। उनकी स्टार पावर बढ़ने के साथ, यह स्पष्ट था कि अक्षय के कॉन्ट्रैक्ट को खत्म करना या सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने के दिल्ली कैपिटल्स के प्रयास आसान नहीं थे। अंत में डीडी ने अक्षय कुमार से इस मुद्दे को लेकर अपील की।

अक्षय कुमार ने इस घटनाक्रम पर क्या प्रतिक्रिया दी?

ऐसा कहा जा रहा है कि, यह अक्षय कुमार का बड़ा दिल था कि डीडी की अपील और फ्रेंचाइजी पर आई चुनौतीपूर्ण वित्तीय परिस्थितियों से अवगत होने पर अक्षय ने उल्लेखनीय समायोजन प्रदर्शित किया। आईपीएल के सीजन में सेमीफाइनलिस्ट के रूप में टीम का उल्लेखनीय प्रदर्शन और अगले वर्ष लीग चरण के बाद तालिका में शीर्ष स्थान पर पहुंचना उनकी क्षमता को रेखांकित करता है। इसके बाद, माथुर ने अक्षय के साथ संपर्क शुरू करने का बीड़ा उठाया और इस बातचीत के नतीजे ने उन्हें हैरान कर दिया। माथुर ने बताया कि शॉट के बाद, हम उनकी वैनिटी वैन में लौट आए और मैंने बहुत झिझकते हुए, वहां आने का कारण बताया और डीडी की वित्तीय परेशानियों के बारे में बताया। इसके बाद अक्षय ने कहा कि कोई बात नहीं जी, अगर यह काम नहीं कर रहा है, तो इसे बंद कर दें।' अक्षय ने कुछ इस अंदाज से डीडी को बरबाद होने से बचाया और आज ये फ्रेंचाइजी 15 सालों से आईपीएल का हिस्सा है।

यह भी पढ़ें

जसप्रीत बुमराह इतिहास रचने की दहलीज पर, T20I में भारत के लिए पहली बार होगा यह कारनामा

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी पर गहराया संकट, एशिया कप 2023 से हो सकता है बाहर!

Latest Cricket News