A
Hindi News खेल क्रिकेट दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक कर दिया संन्यास का ऐलान, 20 साल पुराने करियर का हुआ अंत

दिग्गज क्रिकेटर ने अचानक कर दिया संन्यास का ऐलान, 20 साल पुराने करियर का हुआ अंत

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। ये खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से पहले ही संन्यास का ऐलान कर चुका था।

Alastair Cook- India TV Hindi Image Source : GETTY Alastair Cook

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक ने 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। लेकिन ये खिलाड़ी तभी से काउंटी क्रिकेट खेल रहा है। लेकिन अब ये खिलाड़ी खेल के सभी फॉर्मेट से रिटायर हो चुका है। कुक ने ये ऐलान शुक्रवार को कर दिया। बता दें कि कुक की काउंटी टीम के साथ उनका कॉन्ट्रैक्ट भी खत्म हो चुका था।

20 साल का करियर खत्म

एलिस्टेयर कुक ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है जिससे उनके 20 साल तक चले पेशेवर करियर का भी अंत हो गया। कुक ने 2018 में ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन वह काउंटी टीम एसेक्स की तरफ से अगले पांच सालों तक खेलते रहे। इस ओपनिंग बल्लेबाज का एसेक्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट वर्तमान सीजन के समाप्त होने के साथ ही खत्म हो गया था और उन्होंने इसे बढ़ाने का फैसला नहीं किया। 

2003 में किया था काउंटी डेब्यू

उन्होंने 2003 में काउंटी चैंपियनशिप में डेब्यू किया और तब से वह एसेक्स की टीम का अहम हिस्सा थे। कुक ने बयान में कहा कि क्रिकेट को अलविदा कहना आसान नहीं है। क्रिकेट मेरे लिए मेरे काम से भी बढ़कर है। इसके कारण में उन स्थानों पर भी गया जहां जाने के बारे में मैंने सपने में भी नहीं सोचा था। मैं उन टीमों में शामिल रहा जिनका हिस्सा बनने के लिए मैंने कभी सोचा नहीं था। सबसे महत्वपूर्ण मैंने कुछ अच्छे दोस्त बनाए जिनके साथ मेरी दोस्ती ताउम्र रहेगी।

कुक का बड़ा बयान

इंग्लैंड के लिए 12,472 टेस्ट रन बनाने वाले और 161 मैच में खेलने वाले कुक ने कहा कि यह जाने और "नई पीढ़ी के लिए रास्ता बनाने" का सही समय है। कुक 2012 से 2017 तक इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान रहे और 2010-14 तक 69 वनडे मैचों में भी कप्तान रहे। उन्होंने 2010-11 के एशेज दौरे के दौरान 7 पारियों में 766 रन बनाए और इंग्लैंड को 24 सालों में ऑस्ट्रेलिया में पहली सीरीज जीतने में मदद की।

Latest Cricket News