A
Hindi News खेल क्रिकेट कैसे खत्म होगी अर्शदीप की नो-बॉल की दिक्कत? गौतम ने दी ‘गंभीर’ सलाह

कैसे खत्म होगी अर्शदीप की नो-बॉल की दिक्कत? गौतम ने दी ‘गंभीर’ सलाह

भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह नो-बॉल की दिक्कत और जमकर रन लुटाने के कारण पिछले कुछ दिनों से सबके निशाने पर हैं। यह स्थिति उनके करियर के लिए घातक हो सकती है। इससे उबरने के लिए पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने उन्हें कुछ खास सलाह दिए हैं।

Arshdeep Singh- India TV Hindi Image Source : BCCI Arshdeep Singh

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 इंटरनेशनल में भारतीय टीम के साथ दो अच्छी बातें हुईं। टीम इंडिया ने मैच में जीत दर्ज की और तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने कोई एक्स्ट्रा रन नहीं दिया। उन्होंने अपने स्पेल में एक भी नो-बॉल नहीं फेंका। अर्शदीप ने दो ओवर में सात रन देकर दो विकेट भी अपने नाम किए। इससे पहले, बाएं हाथ का ये युवा तेज गेंदबाज बैक टू बैक मैचों में अतिरिक्त रन देने के लिए सबके निशाने पर रहा है। खासकर, 23 साल के इस पंजाबी गेंदबाज ने जिस तरह से नो-बॉल फेंकने का रिकॉर्ड बनाया इस से उनपर सबका तेजी से भरोसा घटा। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का मानना है कि गति में बदलाव के अलावा, नो-बॉल की समस्या को सुलझाना अर्शदीप के लिए काफी जरूरी है।

नो-बॉल बना अर्शदीप के जी का जंजाल

Image Source : APArshdeep Singh and Hardik Pandya

अर्शदीप ने जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया था। इस साल के दौरान 21 मैचों में 18.12 के औसत, 13.30 के स्ट्राइक रेट और 8.17 की इकॉनमी रेट से 33 विकेट लिए। हालांकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 10 विकेट लेकर काफी हद तक जसप्रीत बुमराह की कमी भी पूरी की। वह आईसीसी इमर्जिग मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामांकन हासिल करने में भी कामयाब रहे। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद से उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 10.24 इकॉनमी रेट से रन दिए हैं।

गौतम गंभीर ने अर्शदीप को दी खास सलाह

Image Source : APArshdeep Singh

गंभीर ने इस स्थिति पर कहा, आप अपनी गेंदबाजी में कुछ नया करने के बारे में सोचते हैं। चाहे वह धीमी बाउंसर हो या स्लो बॉलिंग। किसी भी तरह की वेराइटी जरूरी है। दुर्भाग्य से, उनके पास बल्लेबाजों को परेशान करने वाली गति नहीं है लिहाजा उन्हें कुछ अलग विकसित करना होगा।

गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा कि वह उमरान मलिक नहीं है, वह मोहम्मद सिराज नहीं है। इसलिए एक चीज जो उन्हें करने की जरूरत है, वह शायद अपनी नो बॉल के मुद्दे को सुलझाना है।

बेसिक पर ध्यान दें अर्शदीप- गंभीर

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी सीरीज के पहले टी20 में कुल 4 एक्स्ट्रा रन दिए जिसमें से 3 अर्शदीप की ओर से आए। इससे पहले, 5 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टी20 सीरीज के दूसरे मैच में तो अर्शदीप ने एक्स्ट्रा रन देने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था। उन्होंने इस मैच में सिर्फ दो ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान कुल पांच नो-बॉल डालकर घाना के गेंदबाज अजीज सुआले के एक टी20 इंटरनेशनल मैच में सर्वाधिक पांच नो बॉल डालने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। अर्शदीप ने अपने दो ओवर में 18.50 की इकॉनमी से 37 रन लुटाए थे।

अर्शदीप के इस हालात पर गंभीर ने कहा, “ सिर्फ बेसिक सही रखें। देखिए, वर्ल्ड कप की स्थिति आपके घर में सामान्य रूप से मिलने वाली स्थिति से पूरी तरह से अलग है। ऑस्ट्रेलिया में नई गेंद से आपको स्विंग और उछाल मिल रही थी। लेकिन जब आप उपमहाद्वीप में खेलते हैं, तो परिस्थिति बिल्कुल अलग होती है।"

Latest Cricket News