A
Hindi News खेल क्रिकेट ‘डेविड वॉर्नर को मिली उनके किए की सजा, अब बनाओ कप्तान’, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की मांग

‘डेविड वॉर्नर को मिली उनके किए की सजा, अब बनाओ कप्तान’, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की मांग

डेविडे वॉर्नर 2018 में हुए सैंडपेपर स्कैंडल में शामिल थे। उन्हें बॉल टेंपरिंग का दोषी माना गया और उनके कप्तान बनने पर आजीवन प्रतिबंध लगाया गया। इसके बावजूद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने उनको टीम का कप्तान बनाने की मांग की है।

David Warner weeping after Sandpaper scandal hearing- India TV Hindi Image Source : GETTY David Warner weeping after Sandpaper scandal hearing

बेहतरीन फॉर्म में वापसी कर चुके सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलियाई टीम का अहम हिस्सा हैं। एक खिलाड़ी के तौर पर वह कंगारू टीम के सबसे बड़े नायकों में से एक हैं। लेकिन टीम का यह हीरो अब तक कभी कप्तान नहीं बना। दरअसल वह एक बंधन में हैं। उनके कप्तान बनने के ऊपर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने आजीवन प्रतिबंध लगा रखा है। लेकिन अब ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों द्वारा उन्हें कप्तान बनाए जाने की मांग उठने लगी है।

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने वॉर्नर को कप्तान बनाने की मांग की

Image Source : APDavid Warner

वॉर्नर चाहे कितने भी बड़े मैच विनर हों, पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान नहीं बन सकते। उनपर यह पाबंदी 2018 में साउथ अफ्रीका दौरे पर हुए सैंड पेपर कांड में शामिल होने के चलती लगी। बॉल टेंपरिंग की इस घटना के बीते तीन साल से ज्यादा हो चुके हैं। इसके लिए वह क्रिकेट से एक साल का निलंबन भी झेल चुके हैं। वापसी के बाद से उनका ऑन और ऑफ द फील्ड व्यवहार शानदार रहा है। फिलहाल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कप्तान के रूप में एक बड़े खिलाड़ी को तलाश भी रहा है। इन तमाम परिस्थितियों के बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा का मानना है कि वार्नर 2018 में गेंद के साथ छेड़छाड़ मामले में अपनी भूमिका की कीमत चुका चुके हैं और अब उन्हें नेशनल टीम की कप्तानी करने का मौका मिलना चाहिए।

वॉर्नर के कप्तान बनने पर आजीवन प्रतिबंध

Image Source : GETTYDavid Warner with his wife and children

बता दें कि तीन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ, वार्नर और कैमरून बेनक्राफ्ट को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के तीसरे टेस्ट में हुए इस कांड में शामिल होने के कारण एक साल के लिए हर तरह के क्रिकेट से एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर पर कप्तानी के लिए आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने हाल में अपनी आचार संहिता में कुछ बदलाव किए है, जिसके तहत वॉर्नर अपनी सजा को खत्म या कम कराने की अपील कर सकते हैं।

वॉर्नर को कप्तान बनने का मिले मौका- ग्लेन मैक्ग्रा

Image Source : GETTYGlenn McGrath

मैक्ग्रा ने डेली मेल ऑस्ट्रेलिया से कहा, "मुझे लगता है कि जिस तरह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्थिति को संभाला उसने वॉर्नर के लिए किसी भी फॉर्मेट में कप्तान बनने का रास्ता खुला छोड़ दिया। मुझे लगता है कि उन्होंने (वार्नर, स्मिथ और बेनक्राफ्ट) कीमत चुकाई है। उन्होंने गेंद से छेड़खानी करने में किसी अन्य क्रिकेटर से ज्यादा कीमत चुकाई है और अगर ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करना ऐसा कुछ है जो वॉर्नर करना चाहते हैं तो उन्हें शुभकामनाएं।"

बॉल टेंपरिंग कांड ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पर एक कलंक- ग्लेन मैक्ग्रा

मैक्ग्रा ने साथ ही कहा कि इस कांड का ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट पर हमेशा असर रहेगा। मैक्ग्रा ने कहा, "मुझे लगता है कि यदि हम वापस जाएं तो जो कुछ हुआ, उससे छुटकारा पाना सबसे अच्छी बात है लेकिन यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में हमेशा एक कलंक रहेगा। पर मुझे लगता है सबने अपना सबक सीख लिया है।''

Latest Cricket News