A
Hindi News खेल क्रिकेट हार्दिक पांड्या के लिए बड़ा खतरा, वेस्टइंडीज के सामने थम सकता है विजयरथ

हार्दिक पांड्या के लिए बड़ा खतरा, वेस्टइंडीज के सामने थम सकता है विजयरथ

हार्दिक पांड्या ने अभी तक टीम इंडिया के लिए कुल 13 टी20 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से 7 भारत जीता है और चार में हार मिली है। वहीं यह उनकी बतौर कप्तान पांचवीं टी20 सीरीज है।

Hardik Pandya- India TV Hindi Image Source : AP Hardik Pandya

भारतीय टीम के ऊपर वेस्टइंडीज के मौजूदा दौरे पर कई बड़ी मुसीबतें मंडरा रही हैं। पहले वनडे सीरीज में टीम के बैलेंस, सीनियर खिलाड़ियों के आराम करने पर सवाल उठे थे। अब टी20 सीरीज में तो टीम जीत ही नहीं पा रही है और अपने दोनों शुरुआती मुकाबले गंवा चुकी है। इसके बाद अब टीम इंडिया पर टी20 सीरीज गंवाने का खतरा भी मंडराने लगा है। इससे सबसे बड़ी चुनौती खड़ी हुई है हार्दिक पांड्या के सामने जिन्हें भविष्य में टीम इंडिया के व्हाइट बॉल कैप्टन के रूप में देखा जा रहा है। पांड्या ने अभी तक एक भी टी20 सीरीज अपनी कप्तानी में नहीं गंवाई है लेकिन इस बार यह खतरा बड़ा लगने लगा है।

वैसे तो भारतीय टीम ने कई बार ऐसी स्थिति से बाउंस बैक करके सीरीज कब्जाई हैं, पर इस बार टीम के खिलाड़ियों की फॉर्म और लगातार हो रहे बदलाव को देखते हुए मामला गड़बड़ लगने लगा है। हार्दिक पांड्या की यह बतौर कप्तान पांचवीं टी20 सीरीज है। इससे पहले उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने आयरलैंड, श्रीलंका और दो बार न्यूजीलैंड को मात दी है। इस बार वो वेस्टइंडीज की टीम भारत के लिए खतरा बनी हुई है जिसने हाल ही में ना ही वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया और ना ही पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के मेन राउंड के लिए क्वालीफाई कर पाई थी। यह टीम इंडिया की तैयारियों और टीम मैनेजमेंट की रणनीतियों पर सवाल खड़ा करता है।

Image Source : Twitter BCCIहार्दिक की कप्तानी में अभी तक टी20 सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैसा है हार्दिक पांड्या का कैप्टेंसी रिकॉर्ड?

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में अभी तक भारत ने कुल 13 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। जिसमें से 7 में भारत को जीत मिली है और एक-एक मैच टाई व नो रिजल्ट रहे हैं। इसके अलावा चार मैच टीम इंडिया हार्दिक की कप्तानी में हारी है जिसमें से दो हार मौजूदा टी20 सीरीज के पहले दो मैचों की ही हैं। वहीं सीरीज की बात करें तो पिछले साल जून के अंत में आयरलैंड दौरे पर पहली बार हार्दिक ने किसी सीरीज में कप्तानी की थी। उनकी कप्तानी में वहां 2-0 से टीम ने सीरीज जीती थी। फिर वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड के दौरे पर हार्दिक ने टी20 टीम की कमान संभाली और टीम 1-0 से सीरीज जीती। इसमें आखिरी मुकाबला टाई रहा था और पहला मैच रद्द हुआ था। फिर अपने घर में हार्दिक की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका और न्यूजीलैंड को 2-0 से बैक टू बैक सीरीज में हराया। यानी अभी तक हार्दिक पांड्या का टी20 सीरीज में विजय रथ चल रहा था, पर मौजूदा वेस्टइंडीज दौरे पर यह लड़खड़ाता नजर आ रहा है।

वेस्टइंडीज से सिर्फ एक सीरीज हारी टीम इंडिया

टीम इंडिया ने 7 साल पहले 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज हारी थी, तब भारतीय टीम को 2 मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से शिकस्त मिली थी। इसके अलावा कुल 6 बार भारत और वेस्टइंडीज के बीच एक से ज्यादा मैचों की सीरीज हुई हैं जिसमें से पांच बार भारत और एक बार कैरेबियाई टीम विजयी रही है। यह 7वीं सीरीज दोनों टीमों के बीच खेली जा रही है। वहीं टीम इंडिया ने साल 2017 में भी वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र टी20 मैच खेला था, जिसमें विंडीज की टीम ने 9 विकेट से जीत दर्ज की थी। मौजूदा दौरे पर अगर टीम इंडिया तीसरा टी20 मैच हार जाती है, तो वह वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 साल बाद टी20 सीरीज हारेगी। दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 27 टी20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 17 टीम इंडिया ने जीते हैं और 9 बार वेस्टइंडीज की टीम ने बाजी मारी है। जबकि एक मुकाबले का कोई भी नतीजा नहीं निकला है। 

Latest Cricket News