A
Hindi News खेल क्रिकेट ODI WC 2023 : वेस्‍टइंडीज पर संकट के बादल, जानिए कौन सी दो नई टीमें खेल सकती हैं विश्‍व कप!

ODI WC 2023 : वेस्‍टइंडीज पर संकट के बादल, जानिए कौन सी दो नई टीमें खेल सकती हैं विश्‍व कप!

ODI WC 2023 : वनडे विश्‍व कप 2023 में पहले से आठ टीमों के अलावा दो और जो नई टीमें खेलती हुई नजर आएंगी, उसमें से छह नाम सामने आ गए हैं।

Nicholas Pooran - India TV Hindi Image Source : PTI Nicholas Pooran

ICC Cricket World Cup Qualifiers 2023 : वनडे विश्‍व कप 2023 धीरे धीरे करीब आ रहा है। इस साल के विश्‍व कप में खेलने वाली आठ टीमें तो पहले से ही तय हो गई थी, लेकिन दो टीमें आनी अभी बाकी हैं। इनके लिए दस टीमों के बीच जोर आजमाइश चल रही है। हालांकि अब दस में से चार और टीमें ऐसी हैं, जो इस रेस से बाहर हो चुकी हैं। विश्‍व कप 2023 के क्‍वालीफायर राउंड खेले जा रहे हैं। सुपर 6 से पहले दो और मैच बचे हुए हैं, हालां‍कि ये औपचारिकता ही रहे गए हैं, क्‍योंकि सुपर 6 की टीमें पक्‍की हो गई हैं। लेकिन अभी इस रहस्‍य पर से पर्दा नहीं हटा है कि विश्‍व कप खेलने वाली दो और टीमें कौन सी होंगी। इस बीच दो बार की विश्‍व चैंपियन टीम वेस्‍टइंडीज ने अगले चरण के लिए क्‍वालीफाई तो कर लिया है, लेकिन उसकी मुश्किलें अभी खत्‍म नहीं हुई हैं।

विश्‍व कप 2023 के क्‍वालीफायर में चल रही है गजब की जंग 
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर 2023 के मुकाबले इन दिनों जिम्‍बाब्‍वे में खेले जा रहे हैं। इसके लिए दस टीमें आपस में मैच खेल रही हैं। इन दस में से चार टीमों का सफर खत्‍म हो गया है, वहीं छह टीमों ने सुपर 6 के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। ग्रुप ए से जिम्‍बाब्‍वे, नीदरलैंड्स और वेस्‍टइंडीज ने अगले दौर के लिए अपनी जगह बना ली है। वहीं ग्रुप बी से श्रीलंका, स्‍कॉटलैंड और ओमान सुपर 6 में पहुंच गई हैं। हालांकि अभी कुछ और मुकाबले बाकी हैं, लेकिन इनकी जीत हार से प्‍वाइंट्स टेबल में कुछ खास असर नहीं पड़ेगा। इस बीच लगातार दो विश्‍व कप जीतने वाली टीम वेस्‍टइंडीज सुपर 6 में पहुंच तो गई है, लेकिन ये टीम फिलहाल तीसरे नंबर पर है। वैसे तो सुपर 7 के मुकाबले में नए सिरे से मैच होंगे, लेकिन जो टीमें सुपर 6 में जा रही हैं, उनके बीच हुए मुकाबले के दो अंक आगे भी टीम के खाते में जुड़ेंगे। इससे जहां एक ओर जिम्‍बाब्‍वे की टीम चार अंक लेकर सुपर 6 में जाएगी, वहीं वेस्‍टइंडीज के पास केवल दो ही अंक होंगे। सुपर 6 में जब मुकाबले होंगे तो वहां पर टॉप 2 में रहने वाली दो टीमों की एंट्री विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबले के लिए होगी। 

वेस्‍टइंडीज दो और श्रीलंका की टीम एक बार जीत चुकी है विश्‍व कप का खिताब, इस बार खेलने पड़ रहे हैं क्‍वालीफायर 
यहां ये बात जान लीजिए कि जरूरी नहीं है कि दोनों ग्रुप से एक एक टीम वर्ल्‍ड कप के मुख्‍य मुकाबले खेले। हो सकता है कि एक ही ग्रुप से दो टीमें चली जाएं और दूसरे ग्रुप से एक भी टीम आगे न जा पाए। वेस्‍टइंडीज और श्रीलंका दो ऐसी टीमें हैं, जो विश्‍व कप के खिताब पर कब्‍जा कर चुकी हैं, लेकिन इस बार उन्‍हें क्‍वालीफायर खेलकर आना पड़ रहा है। वैसे तो इन दोनों टीमों का दावा इस बार भी मजबूत माना जा रहा है, जो सुपर 6 में उम्‍मीद के मुताबिक क्‍वालीफाई कर भी चुकी हैं, लेकिन जिम्‍बाब्‍वे और नीदरलैंड्स की टीमें जिस तरह का प्रदर्शन अभी कर रही हैं, उससे ये भी आशंका जताई जा रही है कि किसी एक टीम का आगे जाने का रास्‍ता रोका भी जा सकता है। फिलहाल नेपाल, यूनाइटेड स्‍टेट, आयरलैंड और संयुक्‍त अरब अमीरात का खेल खत्‍म हो चुका है। आने वाले दिनों में ये भी साफ हो जाएगा कि इन चार के अलावा बाकी और चार और कौन सी टीमें होंगी, जो विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबले खेलते हुए नजर नहीं आएंगी।

Latest Cricket News