A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC ODI Rankings: विराट कोहली और रोहित शर्मा का बड़ा धमाका, जानिए कौन बना नंबर वन

ICC ODI Rankings: विराट कोहली और रोहित शर्मा का बड़ा धमाका, जानिए कौन बना नंबर वन

ICC ODI Rankings : टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली ने साल 2023 का बेहतरीन आगाज किया है और इसका फायदा इन दोनों को आईसीसी की लेटेस्ट रैंकिंग में भी मिलता हुआ नजर आ रहा है।

Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi Image Source : TWITTER/BCCI Rohit Sharma and Virat Kohli

ICC ODI Rankings : श्रीलंका के खिलाफ वन डे सीरीज शुरू हो गई है। इसमें तीन मैच खेले जाएंगे, सीरीज का पहला मैच जीतकर टीम इंडिया ने बढ़त भी बना ली है और दो मैच बाकी हैं। कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली का ये साल का पहला मैच था। पहले ही मैच में दोनों खिलाड़ियों ने कमाल की बल्लेबाजी की। जहां एक ओर रोहित शर्मा ने शानदार अर्धशतक लगाया, वहीं विराट कोहली ने एक और शतक अपने नाम कर लिया है। इन दोनों की बल्लेबाजी का असर ये हुआ कि आईसीसी की ओर से वन डे की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों को फायदा मिला है, इसलिए दोनों ने अपने स्थान पर भी उछाल मार दिया है। बाकी दो मैचों में अभी अगर इसी तरह का प्रदर्शन जारी रहा तो उनकी रैंकिंग में और भी सुधार हो सकता है। इस बीच आईसीसी की नई वन डे रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम भी नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। 

Image Source : PTIBabar Azam

आईसीसी की ओडीआई रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा को फायदा 
आईसीसी की ओर से वन डे की रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 891 की रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के रासी वैन डेर डूसन हैं, जिनकी रेटिंग अब 766 हो गई है। पाकिस्तान के ही इमाम उल हक 764 की रेटिंग के साथ नंबर तीन की कुर्सी पर कब्जा जमाए हैं। इसके बाद नंबर चार पर क्विंटन डिकॉक हैं, जिनकी रेटिंग 759 है। ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर 747 की रेटिंग के साथ नंबर पांच के बल्लेबाज है। इसके बाद अब विराट कोहली का नंबर आ गया है। विराट कोहली की रेटिंग 726 तक पहुंच गई है और वे नंबर छह पर हैं। शतक लगाने का विराट कोहली को ये फायदा मिला है कि उन्हें पिछली रैंकिंग से दो स्थानों का उछाल मिला है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ एक स्थान नीचे चले गए हैं, उनकी रेटिंग अब 719 है और वे नंबर सात पर हैं। इसके बाद नंबर आठ पर कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिनकी रेटिंग अब 715 पर पहुंच गई है और उन्हें भी एक स्थान की उछाल मिली है। इनके अलावा टॉप 10 में नंबर नौ पर जॉनी बेयरस्टो हैं और दस पर पाकिस्तान के इमाम उल हक का कब्जा है। 

Image Source : GettyVirat Kohli and Rohit Sharma

विराट कोहली ने शतक तो रोहित शर्मा ने लगाया था श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतक 
श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही वन डे सीरीज के पहले मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेली थी। उन्होंने 67 गेंदों पर 83 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली और इस दौरान तीन छक्के और नौ चौके लगाने में कामयाबी हासिल की है। लग रहा था कि साल के पहले ही मैच में रोहित शर्मा अपना सैकड़ा पूरा कर लेंगे, जिसका इंतजार वे करीब तीन साल से कर रहे हैं, लेकिन इससे पहले ही वे आउट हो गए। लेकिन विराट कोहली ने साल के पहले मैच में शतक लगा दिया है। विराट कोहली नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए आए और उन्होंने 87 गेंदों पर 113 रन बनाए। विराट कोहली ने अपनी पारी के दौरान एक छक्का और 12 चौके लगाए। इन्हीं दोनों की पारी की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के सामने सात विकेट पर 373 रन ठोक दिए थे और 374 रनों का टारगेट रखा। लेकिन श्रीलंकाई टीम 306 रन ही बना सकी और भारत ने इस मैच को 67 रनों के भारी अंतर से हरा दिया। सीरीज का दूसरा मैच 12 जनवरी को कोलकाता में खेला जाएगा। 

Latest Cricket News