A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC ODI Rankings: भारत को वनडे रैंकिग में हुआ बड़ा फायदा, पाकिस्तान से निकले और आगे

ICC ODI Rankings: भारत को वनडे रैंकिग में हुआ बड़ा फायदा, पाकिस्तान से निकले और आगे

ICC ODI Rankings: भारत को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीत का फायदा रैंकिंग में हुआ।

Indian cricket team, team india, bcci- India TV Hindi Image Source : GETTY Indian cricket team

Highlights

  • भारत ने इंग्लैंड को वनडे सीरीज में हराया
  • आईसीसी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पकड़ मजबूत
  • पाकिस्तान से निकले और आगे

ICC ODI Rankings: भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीत का फायदा आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भी देखने को मिला है। इंग्लैंड को तीसरे और निर्णायक मुकाबले में पांच विकेट से हराने के बाद भारत की रैंकिंग में मजबूती आई है और तीसरे नंबर पर उसकी पकड़ और बेहतर हुई है। 

भारत ने इंग्लैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराया और इसका फायदा उसे रैंकिंग में देखने को मिला। भारत ने पहले ही मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट के बड़े अंतर से हराकर आईसीसी के एकदिवसीय रैंकिंग में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया था। सीरीज की शुरुआत में पाकिस्तान तीसरे और भारत चौथे स्थान पर था। लेकिन पहला मैच जीतकर भारत ने पाकिस्तान को पीछे कर दिया और तीसरे स्थान पर काबिज हो गया। 

टीम इंडिया को हालांकि दूसरे वनडे में 100 रन से हार का सामना करना पड़ा लेकिन उसकी रैंकिंग को नुकसान नहीं हुआ। अब भारत ने मैनचेस्टर में ऋषभ पंत की शतकीय पारी और हार्दिक पांड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर तीसरा मैच जीतने के साथ-साथ इंग्लैंड में आठ साल बाद वनडे सीरीज भी अपने नाम कर ली। इसकी वजह से उसकी तीसरे स्थान पर पकड़ और मजबूत हो गई। 

आईसीसी के तरफ से सोमवार को जारी नई रैंकिंग में भारत के अब 109 अंक हो गए हैं। जबकि पाकिस्तान 106 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। न्यूजीलैंड की टीम 128 अंकों के साथ सबसे आगे पहले स्थान पर काबिज है तो वहीं इंग्लैंड 121 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर बनी हुई है। 

आईसीसी की रैंकिंग में अगले हफ्ते बड़े बदलाव देखने को भी मिल सकते हैं। दक्षिण अफ्रीकी टीम अगर इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की आगामी वनडे सीरीज को क्लीन स्वीप कर लेती है तो वह पाकिस्तान से आगे निकल जाएगी। फिलहाल दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान से सात अंक पीछे छठे स्थान पर मौजूद है। 

Latest Cricket News