A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Ranking : सूर्य कुमार यादव के पास बाबर आजम को पछाड़ने का मौका

ICC Ranking : सूर्य कुमार यादव के पास बाबर आजम को पछाड़ने का मौका

ICC Ranking : आईसीसी की टी20 रैंकिंग में सूर्य कुमार यादव और बाबर आजम के बीच रोमांचक जंग चल रही है।

Surya Kumar Yadav and Babar Azam- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Surya Kumar Yadav and Babar Azam

Highlights

  • आईसीसी की टी20 रैंकिंग में बाबर आजम को पीछे छोड़ सकते हैं सूर्य कुमार यादव
  • इस वक्त आईसीसी की टी20 रैंकिंग में मोहम्मद रिजवान हैं दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड सीरीज के बीच में बदल सकती है रैंकिंग

ICC T20I Ranking : भारत और पाकिस्तान की टीमें एक बार फिर टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए मैदान में उतरने जा रही है। हालांकि ये टीमें आपस में तो नहीं भिड़ेंगी, लेकिन एक ही दिन एक ही वक्त मैदान में नजर आएंगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम जहां भारत के दौरे पर आई हुई है, वहीं इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के दौरे पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है, वहीं पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच सात टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है। सीरीज का पहला मैच दोनों टीमें 20 सितंबर को ही खेलेंगी। जहां एक ओर भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच पंजाब के मोहाली में खेला जाएगा, वहीं पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच कराची में होगा। इस बीच इस सीरीज में एक बार फिर टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के बीच मुकाबला होता हुआ नजर आएगा। इन दोनों के बीच आईसीसी की रैंकिंग में जबरदस्त टक्कर चल रही है। 

Image Source : ptiSurya Kumar Yadav

बाबर आजम नंबर तीन और सूर्य कुमार यादव नंबर चार पर 
आईसीसी की ओर से जो पिछली टी20 इंटरनेशनल की रैंकिंग जारी की गई थी, उसमें पाकिस्तान के विकेट कीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान पहले नंबर पर हैं। उनके पास 810 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। वहीं दूसरे नंबर पर एडन मार्करम 792 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। इसके बाद तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम काबिज हैं। उनके पास 771 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। कभी बाबर आजम टी20 के नंबर एक बल्लेबाज हुआ करते थे, इस कुर्सी पर उनका लंबे समय तक कब्जा रहा, लेकिन बीच में बाबर आजम का फार्म खराब हो गया और उनके बल्ले से रन निकलने बंद हो गए। लेकिन उनके जोड़ीदार मोहम्मद रिजवान  लगातार रन बनाते रहे और वे नंबर एक पर काबिज हो गए। बाबर आजम के बाद चौथे नंबर पर टीम इंडिया के सूर्य कुमार यादव हैं। सूर्य कुमार यादव के पास 755 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। एशिया कप 2022 में सूर्य कुमार यादव का बल्ला उस तरह से हल्ला नहीं बोल पाया था, जिसके वे जाने और पहचाने जाते हैं, लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सूर्य कुमार यादव ने रन बना दिए और बाबर आजम का बुरा फार्म यूं ही जारी रहा तो ये पक्का है कि सूर्या बाबर आजम को पीछे छोड़ सकते हैं। हालांकि सूर्या के पास एक मौका था कि वे न केवल बाबर आजम को पछाड़ते बल्कि नंबर एक की कुर्सी पर भी काबिज हो सकते थे, लेकिन ये मौका उन्होंने गवां दिया। लेकिन अब  नंबर एक तो नहीं, लेकिन बाबर आजम को पीछे करने का मौका उनके पास जरूर है। 

Image Source : ptiBabar Azam

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण 
इस बीच ये भी ध्यान रखना होगा कि चाहे सूर्य कुमार यादव हों या फिर पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम। दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण का मुकाबला करेंगे। सूर्य कुमार यादव जहां पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, डेनियल सैम्स के सामने बल्लेबाजी करेंगे तो बाबर आजम भी क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, मार्क वुड और रीस टॉप्ले से मुकाबला करेंगे। सूर्य कुमार यादव के पास इस सीरीज के तीन मैचों में अंक हासिल करने का मौका होगा, वहीं बाबर आजम के पास इस सीरीज में कुल मिलाकर सात मैच हैं। कुछ भी हो, लेकिन इन दोनों सीरीज में सभी नजरें इन दोनों की बल्लेबाजी और उसके बाद आने वाली आईसीसी की रैंकिंग पर जरूर रहने वाली हैं। 

Latest Cricket News