A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : टीम इंडिया कैसे बनेगी टेस्ट की नंबर 1, यहां जानिए सारे समीकरण

ICC Rankings : टीम इंडिया कैसे बनेगी टेस्ट की नंबर 1, यहां जानिए सारे समीकरण

IND vs AUS : टीम इंडिया अगर ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में हरा देती है तो उसके लिए काफी अच्छा होगा, इससे भारतीय टीम एक तीर से दो शिकार करने में कामयाब हो जाएगी।

Rohit Sharma, Rahul Dravid and SuryaKumar Yadav - India TV Hindi Image Source : GETTY Rohit Sharma, Rahul Dravid and SuryaKumar Yadav

ICC Test Ranking IND vs AUS : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज एक तरह से करो या मरो की होने जा रही है। ऑस्ट्रेलियाई टीम भले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचती हुई नजर आ रही हो, लेकिन उसकी एंट्री अभी पक्की नहीं हुई है। अगर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की सीरीज में 4-0 से हरा दिया और उधर श्रीलंका ने अच्छा प्रदर्शन कर सीरीज अपने नाम कर ली तो ऑस्ट्रेलिया का खेल खराब भी हो सकता है। हालांकि इसकी संभावना काफी कम है। लेकिन टीम इंडिया के लिए तो बहुत कुछ दांव पर लगा है। टीम इंडिया इस सीरीज को जीतकर जहां एक ओर आईसीसी डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेगी, वहीं आईसीसी की रैंकिंग में भी नंबर एक कुर्सी पर कब्जा करना चाहेगी, जिस पर अभी ऑस्ट्रेलिया टीम है। चलिए आपको बताते हैं कि चार मैचों की सीरीज का क्या परिणाम होने पर आईसीसी की रैंकिंग में क्या बदलाव होगा। 

Image Source : ptiTeam India

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया नंबर वन, दूसरे पर है टीम इंडिया 
आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया का यहां नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा है। ऑस्ट्रेलिया के 3,668 अंक हैं और रेटिंग 128 है। इसके बाद नंबर आता है टीम इंडिया का, जिसके अंक 3,690 हैं और रेटिंग 115 है। वैसे तो रेटिंग का अंतर काफी नजर आता है, लेकिन एक ही मैच जीतकर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का खेल खराब कर सकती है। पहला टेस्ट मैच नौ फरवरी से नागपुर के विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। ये मैच अगर टीम इंडिया जीत जाती है तो उसकी जो रेटिंग अभी 128 दिख रही है, वो सीधे 122 पर आ जाएगी और टीम इंडिया की रेटिंग बढ़कर 120 हो जाएगी। टीम इंडिया रहेगी तो इसके बाद भी नंबर दो ही, लेकिन रेटिंग का फर्क काफी कम हो जाएगा। लेकिन दूसरे मैच को जीतने से तस्वीर पूरी तरह से बदल जाएगी। सीरीज का दूसरा मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है। ये मैच भी अगर टीम इंडिया जीत जाती है तो टीम इंडिया 121 की रेटिंग के साथ नंबर एक की कुर्सी पर पहुंच जाएगी और ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग हो जाएगी 120 यानी नंबर दो। इस जीत से टीम इंडिया टॉप पर तो पहुंच ही जाएगी, इसके साथ ही एक फायदा ये भी होगा कि फिर भारतीय टीम सीरीज हारेगी नहीं। 

Image Source : ptiAustralia Team

टीम इंडिया चार में से तीन मैच जीते तो टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बन जाएगी 
अब ऐसा भी नहीं है कि टीम इंडिया लगातार दो मैच जीत जाए और ऑस्ट्रेलियाई टीम पलटवार न करे। ऑस्ट्रेलिया की टीम भले भारत में खेल रही हो, लेकिन वे भी अच्छी और मजबूत खिलाड़ियों के सा​थ मैदान में उतरने के लिए आए हैं। अगर तीसरा मैच जो धर्मशाल में खेला जाएगा, वे ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत जाती है तो 122 की रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया फिर नंबर एक हो जाएगी और टीम इंडिया की रेटिंग रह जाएगी 120। अब आखिरी टेस्ट तय करेगा कि टॉप पर कौन सी टीम रहेगी। अगर टीम इंडिया ने इस मैच को जीत लिया तो भारत की रेटिंग फिर 121 हो जाएगी, यानी टॉप पर और ऑस्ट्रेलिया की टीम की रेटिंग रह जाएगी 120। यानी सीरीज खत्म होते होते भारतीय टीम टेस्ट की नंबर वन टीम। लेकिन अगर आखिरी टेस्ट भी ऑस्ट्रेलिया ने ही जीता तो 125 की रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया ही नंबर वन बनी रहेगी और टीम इंडिया की रेटिंग 117 रह जाएगी। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो टीम इंडिया को नंबर एक बनने के लिए कम से कम तीन मैच हर हाल में जीतने होंगे। इससे दो फायदे होंगे, टीम इंडिया टेस्ट की नंबर वन तो बन ही जाएगी, साथ ही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपिय​नशिप के फाइनल में भी पहुंच जाएगी। इसके बाद बाकी टीमें कैसा भी प्रदर्शन करें। सीरीज का रिजल्ट कुछ भी रहे, टीम इंडिया की जगह पक्की हो जाएगी। लेकिन अगर दो मैच जीते और दो हारे तो खेल खराब हो सकता है। हां अगर टीम इंडिया ने ज्यादा मैच जीते और कुछ मैच ड्रॉ भी रहे तो भी रैंकिंग में फायदा होगा और डब्यूटीसी के फाइनल की राह भी काफी हद तक आसान होगी। 

Latest Cricket News