A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings: जसप्रीत बुमराह बने नंबर एक ODI गेंदबाज, T20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव लंबी छलांग के बाद भारत के बेस्ट बल्लेबाज

ICC Rankings: जसप्रीत बुमराह बने नंबर एक ODI गेंदबाज, T20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव लंबी छलांग के बाद भारत के बेस्ट बल्लेबाज

ICC Rankings: बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में 19 रन देकर 6 विकेट झटके थे और सूर्यकुमार यादव ने तीसरे टी20 में शानदार शतक लगाया था। दोनों को ताजा रैंकिंग में काफी फायदा मिला है।

जसप्रीत बुमराह और...- India TV Hindi Image Source : GETTYIMAGES जसप्रीत बुमराह और सूर्यकुमार यादव

Highlights

  • जसप्रीत बुमराह ODI गेंदबाजों की रैंकिंग में ट्रेंट बोल्ट को पछाड़ टॉप पर पहुंचे
  • टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव ने लगाई 44 स्थान की छलांग
  • भुवनेश्वर कुमार टी20 के टॉप-10 गेंदबाजों में इकलौते भारतीय खिलाड़ी

ICC Rankings: जसप्रीत बुमराह ने मंगलवार 12 जुलाई को ही इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 19 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे। इस प्रदर्शन के बाद बुधवार को जारी ताजा वनडे रैंकिंग में वह दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट की बादशाहत को खत्म कर यह ताज अपने नाम किया। इसके अलावा इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टी20 में शतक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव 44 स्थानों की छलांग के साथ अब भारत के बेस्ट टी20 बल्लेबाज बन गए हैं।

अगर गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो वनडे फॉर्मेट में जसप्रीत बुमराह अकेले भारतीय इस लिस्ट में हैं। वहीं टी20 में भुवनेश्वर कुमार नंबर 8 पर मौजूद एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं। बुमराह ताजा वनडे रैंकिंग में 3 स्थान की छलांग के साथ नंबर एक पर पहुंचे हैं। वहीं इससे पहले टॉप पर काबिज ट्रेंट बोल्ट अब दूसरे व पाकिस्तानी पेसर शाहीन अफरीदी एक स्थान के नुकसान के साथ तीसरे स्थान पर आ गए हैं। इसके अलावा तीसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के क्रिस वोक्स अब 3 से 7 पर पहुंच गए हैं। 

ODI व T20I रैंकिंग में कौन सा भारतीय खिलाड़ी कहां मौजूद?

अगर भारतीय खिलाड़ियों की वनडे और टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग पर नजर डालें तो वनडे गेंदबाजों में टॉप-10 में बुमराह इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं। बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली तीसरे और रोहित शर्मा चौथे स्थान पर हैं। टॉप 10 ऑलराउंडर्स में कोई भी भारतीय शामिल नहीं है। इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव भारत के बेस्ट बल्लेबाज हैं। वह पांचवें स्थान पर हैं और टॉप-10 में वह एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं। गेंदबाजों की सूची में भुवी 8वें स्थान पर हैं तो ऑलराउंडर्स के टॉप-10 में कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है।

Image Source : ICCT20 बल्लेबाजों और गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग 

Image Source : ICCODI बल्लेबाजों व गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग

ODI टीम रैंकिंग में पाकिस्तान को छोड़ा था पीछे

टीम रैंकिंग में भी टीम इंडिया ने इंग्लैंड को ओवल वनडे में 10 विकेट से रौंदने के बाद अपनी पोजीशन में इजाफा किया था। भारत ने वनडे टीम रैंकिंग में पाकिस्तान को चौथे स्थान पर ढकेल कर तीसरे स्थान पर जगह बनाई थी। अगर रेटिंग पॉइंट्स की बात करें तो इस मैच से पहले भारत के 105 अंक थे और पाकिस्तान 106 अंक के साथ तीसरे पायदान पर मौजूद था। लेकिन टीम इंडिया ने इस शानदार जीत के बाद तीन अंक जुटाए और 108 अंकों के साथ पाकिस्तान को चौथे स्थान पर ढकेल दिया। वहीं इस मैच में हारने वाली विश्व चैंपियन इंग्लैंड की टीम 122 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर मौजूद है। न्यूजीलैंड वनडे टीम रैंकिंग में 126 पॉइंट्स के साथ टॉप पोजीशन पर काबिज है।

 

 

Latest Cricket News