A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : रोहित शर्मा का बहुत बड़ा कारनामा, शतक लगाने के बाद जबरदस्त उछाल

ICC Rankings : रोहित शर्मा का बहुत बड़ा कारनामा, शतक लगाने के बाद जबरदस्त उछाल

Rohit Sharam ICC Rankings : रोहित शर्मा को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में लगाए गए शतक के बाद अब उसका इनाम मिला है। इसके साथ ही टीम इंडिया टेस्ट में भी नंबर एक टीम बन चुकी है।

Rohit Sharma - India TV Hindi Image Source : AP Rohit Sharma

ICC Rankings Rohit Sharma : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के बीच आईसीसी ने नई रैंकिंग जारी कर दी है। इस वक्त सभी का फोकस टेस्ट पर है और उससे भी ज्यादा भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज पर। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया था, इसका फायदा उन्हें इस बार की रैंकिंग में भी मिला है। हालांकि मजे की बात ये है कि ऋषभ पंत इस सीरीज में नहीं खेल रहे हैं, इसके बाद भी वे रोहित शर्मा से आगे बने हुए हैं। रोहित शर्मा को एक ही शतक ने काफी लंबी छलांग दी है। जहां टेस्ट रैंकिंग में काफी फेरबदल देखने के लिए मिल रहे हैं, वहीं टी20 और वनडे की रैंकिंग में ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं। 

Image Source : APRohit Sharma

रोहित शर्मा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंचे, ऋषभ पंत नंबर सात पर 
रोहित शर्मा अब आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं, उनकी रेटिंग 786 हो गई है। इससे पहले जो रैंकिंग आई थी, उसमें वे दसवें नंबर पर थे और टॉप 10 से बाहर होने का खतरा उन पर मंडरा रहा था, लेकिन एक शतक ने उन्हें उछाल दे दी है। हालांकि टीम इंडिया के विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अभी भी उनसे आगे हैं। ऋषभ पंत की रैंकिंग की बात की जाए तो वे सातवें नंबर पर हैं और उनकी रेटिंग 789 है। हालांकि रोहित शर्मा अब ऋषभ पंत के काफी करीब पहुंच गए हैं और अगले मैच में भी उनके बल्ले से रन निकले तो हिटमैन शर्मा ऋषभ पंत को पीछे कर सकते हैं। हालांकि टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक की बात की जाए तो उस पर अभी भी मार्नस लाबुशेन का कब्जा है, वे 921 की रेटिंग से नंबर एक हैं। दूसरे नंबर पर स्टीव स्मिथ का कब्जा है, उनकी रेटिंग 897 है। हालांकि भारत के खिलाफ खेले गए पहले मैच में इन दोनों में से किसी का भी बल्ला नहीं चला, लेकिन इससे उनकी रेटिंग पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं। उनकी रेटिंग अब 862 है। चौथे नंबर पर ट्रेविस हेड हैं और उनकी रेटिंग 833 हो गई है। नंबर पांच पर  826 की रेटिंग के साथ जो रूट का कब्जा है। टॉप 5 में भारत का कोई भी बल्लेबाज नहीं है, लेकिन टॉप 10 में टीम इंडिया के दो खिलाड़ी शामिल हैं और काफी अंतर से उन्होंने लीड बनाई हुई है। 

Image Source : APRohit Sharma

वनडे और टी20 रैंकिंग में नहीं पड़ा बहुत ज्यादा असर 
वनडे और टी20 की रैंकिंग पर इस बार कुछ खास असर नहीं हुआ है। इस वक्त सभी टीमों का फोकस टेस्ट और वनडे पर ही है और टीमें टी20 मैच ज्यादा नहीं खेल रही हैं। टी20 के नंबर एक बल्लेबाज की बात जाए तो सूर्यकुमार यादव का कब्जा बरकरार है। वे टी20 के नंबर एक खिलाड़ी हैं, वहीं नंबर दो पर अभी पाकिस्तान के ही रिजवान हैं। टी20 के नंबर एक बल्लेबाज राशिद खान हैं। वहीं वनडे की बात की जाए तो वहां पर ​बल्लेबाजों में नंबर एक बल्लेबाज की कुर्सी पर बाबर आजम का कब्जा बरकरार है। वहीं वनडे में नंबर के गेंदबाज मोहम्मद सिराज हैं, वे अभी भी इस कुर्सी पर कब्जा बनाए हुए हैं। इस तरह से भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा तीनों फॉर्मेट में बना हुआ है। आने वाले तीन टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नजर रखनी होगी। अगर अच्छा प्रदर्शन किया तो उन्हें आने वाले वक्त में रैंकिंग में और भी फायदा मिलने की संभावना है। 

Latest Cricket News