A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव को भारी नुकसान, बाबर आजम ने किया मजबूत कमबैक

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव को भारी नुकसान, बाबर आजम ने किया मजबूत कमबैक

ICC Rankings : सूर्यकुमार यादव को इस बार की टी20 रैंकिंग में नुकसान हुआ है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने एक बार फिर पलटवार किया है।

SuryaKumar Yadav - India TV Hindi Image Source : GETTY SuryaKumar Yadav

ICC Rankings Suryakumar Yadav Vs Babar Azam : आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज और दुनिया के धाकड़ खिलाड़ियों में शुमार सूर्यकुमार यादव को इस बार की रैंकिंग में नुकसान हुआ है। इस बीच पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने रैंकिंग में एक बार फिर से जोरदार कमबैक किया है। बाबर आजम वनडे रैंकिंग में अभी भी नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। वहीं भारत के ही तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज गेंदबाजों की लिस्ट में नंबर एक पर बने हुए हैं। इस बार रैंकिंग में चाहे वनडे की बात कर ली जाए या फिर टी20 की, काफी फेरबदल और उलटफेर दिखाई दे रहा है। हालांकि अब सभी का फोकस अगले सप्ताह से टेस्ट की रैंकिंग पर आ जाएगा, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया  के बीच नौ फरवरी से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी शुरू होने जा रही है, इसका रोमांच आने वाले ​कुछ दिन फैंस के सिर चढ़कर बोलने वाला है। 

Image Source : APMohammad Siraj

सूर्यकुमार यादव आईसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज, बाबर आजम पहुंचे नंबर तीन पर 
आईसीसी की ओर से टी20 की लेटेस्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार भी सूर्यकुमार यादव नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। लेकिन उन्हें कुछ नुकसान जरूर हुआ है। पिछली रैंंकिंग में उनके पास 908 रेटिंग प्वाइंट्स थे, जो अब घटकर 906 ही रह गए हैं। इसके बाद भी वे नंबर दो के बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान से काफी लीड लिए हुए हैं। मोहम्मद रिजवान की रेटिंग 836 है। इसके बाद नंबर तीन की कुर्सी पर अब बाबर आजम आ गए हैं। उनकी रेटिंग 778 है। उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ है। अभी तक नंबर तीन की कुर्सी पर रहे न्यूजीलैंड के ड्वोन कॉन्वे पहुंच गए हैं। हालांकि कॉन्वे ज्यादा पीछे नहीं है, उनकी रेटिंग 768 है। नंबर पांच पर एडन मार्करम हैं। टी20 की रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव के अलावा भारत का कोई भी दूसरा खिलाड़ी नहीं है। टी20 में गेंदबाजों की लिस्ट में राशिद खान नंबर एक हैं, वहीं दूसरे नंबर पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा का कब्जा है। 

Image Source : APBabar Azam

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर एक बल्लेबाज
वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो यहां पर अभी भी बाबर आजम का कब्जा बना हुआ है। उनकी रेटिंग 887 है। इस बार डेविड वार्नर को एक स्थान का फायदा हुआ है और वे नंबर तीन पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। शुभमन गिल ने नंबर छह और सात पर पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। वहीं नंबर नौ पर रोहित शर्मा हैं। यानी भले टीम इंडिया का कोई खिलाड़ी टॉप 3 में न हो, लेकिन टॉप 10 में भारत के तीन खिलाड़ी शामिल हैं। लेकिन वन डे में नंबर एक गेंदबाज अभी भी मोहम्मद सिराज हैं। उनकी रेटिंग 729 है और दूसरे नंबर पर कब्जा जमाने वाले जोश हेजलवुड की रेटिंग 727 है, यानी सिराज ने दो कम। गेंदबाजों की लिस्ट में मोहम्मद सिराज के अलावा भारत का कोई भी खिलाड़ी नहीं है। टेस्ट में मार्नस लाबुशेन अभी भी नंबर एक बल्लेबाज है। टेस्ट की टॉप 10 की लिस्ट में ऋषभ पंत नंबर सात पर हैं, वहीं कप्तान रोहित शर्मा को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वे अब 10वें नंबर पर खिसक गए हैं। 

Latest Cricket News