A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : WTC Final से पहले टीम इंडिया ने रचा नया कीर्तिमान, ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़ बनी नंबर वन

ICC Rankings : WTC Final से पहले टीम इंडिया ने रचा नया कीर्तिमान, ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़ बनी नंबर वन

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से नई टेस्‍ट रैंकिंग जारी कर दी गई है, टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा कर लिया है।

Rohit Sharma and Virat Kohli Test- India TV Hindi Image Source : PTI Rohit Sharma and Virat Kohli

ICC Test Ranking Team India No 1 : टीम इंडिया के लगभग सभी खिलाड़ी इस वक्‍त आईपीएल 2023 खेल रहे हैं। इसके साथ ही आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल की भी तैयारी की जा रही है। जो सात जून से इंग्‍लैंड के द ओवल में खेला जाएगा। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप यानी डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मुकाबला होगा। लेकिन इस बीच आईसीसी की ओर से एक बड़ी और अहम खबर सामने आई है। आईसीसी ने इस सप्‍ताह की आईसीसी रैंकिंग जारी कर दी है और कमाल की बात ये है कि टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया अब विश्‍व की नंबर एक टीम नहीं रही। टीम इंडिया ने उसे नीचे कर दिया है और खुद नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा कर लिय है। 

आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर वन, ऑस्‍ट्रेलिया नंबर दो पर खिसकी 
आईसीसी की ओर से टीमों की नई रैंकिंग जारी कर दी है। टीम इंडिया ने 121 की रेटिंग के साथ टॉप की कुर्सी पर कब्‍जा जमा लिया है। वहीं टीम इंडिया के अंकों की बात की जाए तो ये अब 3031 हो गए हैं, जो ऑस्‍ट्रेलिया से बहुत ज्‍यादा हैं। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया को अब नंबर दो की कुर्सी से संतोष करना होगा। ऑस्‍ट्रेलिया की रेटिंग 116 है और उसके अंक 2679 हैं। भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बहुत ज्‍यादा रेटिंग का फर्क नहीं है। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल तय करेगा कि इसके बाद विश्‍व की नंबर एक टीम कौन सी होगी। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल सात जून से खेला जाएगा जो 11 जून तक चलेगा, लेकिन अगर बारिश के कारण इसमें बाधा आई तो 12 जून की तारीख को रिजर्व के तौर पर रखा गया है। इन दो टॉप टीमों के बाद इंग्‍लैंड का नंबर तीन पर कब्‍जा है। इंग्‍लैंड के अंक 4103 हैं और रेटिंग 114 है।  इंग्‍लैंड के अंक 4103 हैं और रेटिंग 114 है। टॉप 5 में इनके अलावा चौथे नंबर पर साउथ अफ्रीका और नंबर पांच पर न्‍यूजीलैंड ने कब्‍जा जमाया हुआ है। 

Image Source : ICCICC Test Rankings

टी20 में भी टीम इंडिया नंबर वन, वन डे में नंबर तीन पर खिसकी 
टेस्‍ट के अलावा टीम इंडिया टी20 की भी नंबर एक टीम है। यहां उसकी रेटिंग 267 की है, वहीं प्‍वाइंट्स 18, 445 हैं। इसके बाद नंबर दो पर इंग्‍लैंड है, जिसकी रेटिंग 261 है, इस लिस्‍ट में 255 की रेटिंग के साथ पाकिस्‍तान नंबर तीन पर है और दक्षिण अफ्रीका की टीम 253 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर काबिज है। नंबर पांच पर न्‍यूजीलैंड है, जिसकी रेटिंग 253 की है। वन डे में हालांकि भारतीय टीम नंबर एक पर कब्‍जा नहीं कर पाई है, यहां पर ऑस्‍ट्रेलिया नंबर एक पर है, वहीं नंबर दो पर न्‍यूजीलैंड है। वन डे में ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड की रेटिंग 113 है और टीम इंडिया की रेटिंग  भी इतनी ही है। लेकिन इसके बाद भी ऑस्‍ट्रेलिया को नंबर वन की कुर्सी मिली है और भारतीय टीम नंबर तीन पर कब्‍जा जमाए हुए  है। इस बीच बीसीसीआई के सचिव जयशाह ने टीम इंडिया को दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम बनने पर बधाई दी। जय शाह ने ट्वीट किया और उसमें लिखा है कि टॉप स्थान टेस्ट क्रिकेट के प्रति भारत की प्रतिबद्धता और घर और बाहर दोनों जगह लगातार प्रदर्शन को दर्शाता है। भारत नंबर 1 टी20आई टीम भी है।

Latest Cricket News