A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा, पाकिस्तान का हाल जानिए

ICC Rankings : टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा, पाकिस्तान का हाल जानिए

ICC Rankings : आईसीसी की ओर से जो नई रैकिंग जारी हुई है, उसमें 124 रेटिंग अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम नंबर एक पर काबिज है।

Virat Kohli And Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Virat Kohli And Rohit Sharma

Highlights

  • भारतीय टीम के जिम्बाब्वे दौरे के बाद जारी की गई नई रैकिंग
  • टीम इंडिया पाकिस्तान से चल रही है रैकिंग में काफी आगे
  • टी20 रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर पर, पाकिस्तान नंबर तीन पर

ICC Rankings ODI : एशिया कप 2022 से पहले भारतीय टीम का जिम्बाब्वे दौरा खत्म हो गया है, वहीं पाकिस्तानी टीम भी नीदरलैंड का दौरा पूरा कर चुकी है। टीम इंडिया ने जहां जिम्बाब्वे का वन डे सीरीज में सूपड़ा साफ किया, वहीं पाकिस्तान ने भी  नीदरलैंड से अपने सभी मैच जीते। इसके बाद अब आईसीसी की ओर से वन डे रैकिंग जारी कर दी गई है। जहां एक ओर टीम इंडिया को इस सीरीज को जीतने के बाद रैकिंग में जबरदस्त फायदा मिला है, वहीं पाकिस्तान को बहुत ज्यादा लाभ नहीं मिला है। टीम इंडिया अभी वन डे रैकिंग में पाकिस्तान से आगे बनी हुई है। 

Image Source : ptiRohit Sharma

ऐसी है आईसीसी की नई वन डे रैंकिंग 
आईसीसी की ओर से जो नई रैकिंग जारी हुई है, उसमें 124 रेटिंग अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम नंबर एक पर काबिज है। वहीं दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है जिसके  रेटिंग अंक 119 हैं। टीम इंडिया 111 रेटिंग अंकों के साथ नंबर तीन पर है। पाकिस्तान की बात की जाए तो उसके पास 107 अंक हैं और वो चौथे नंबर पर है। भारतीय टीम टी20 विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका से भी वन डे सीरीज खेलने जा रही है, लेकिन पाकिस्तानी टीम अभी कुछ महीने कोई भी वन डे सीरीज या मैच नहीं खेलेगी। ऐसे में टीम इंडिया भारत से आगे ही बनी रहेगी। यानी पाकिस्तान के पास कोई चांस नहीं है कि वो भारत को पीछे कर पाए। हालांकि इस सीरीज को जीतने से पाकिस्तान को इतना फायदा जरूर हुआ है कि वो अब वन डे विश्व कप 2023 के लिए सीधे क्वालीफाई कर जाएगा।

Image Source : ptibabar Azam

आईसीसी की टी20 रैंकिंग ऐसी है
आईसीसी की टी20 की रैंकिंग की बात की जाए तो 270 रेटिंग अंकों के साथ टीम इंडिया टॉप की टीम बनी हुई है। इसके बाद दूसरे नंबर पर 262 अंकों के साथ इंग्लैंड है। तीसरी पायदान पर पाकिस्तान है, जिसके पास 261 रेटिंग अंक हैं। अब दोनों टीमों के बीच एशिया कप 2022 में 28 अगस्त को मुकाबला होगा, जो टी20 फॉर्मेट पर खेला जाएगा। इसके बाद हो सकता है कि चार सितंबर को फिर भारत और पाकिस्तान की टीमें आपस में भिड़ें। ऐसे में एशिया कप के दौरान ही टीमों की रैंकिंग में काफी फेरबदल देखने के लिए मिल सकता है। अगर टीम इंडिया पाकिस्तान को हरा देती है तो भारत तो टॉप पर ही रहेगा, लेकिन पाकिस्तान की टीम को काफी नुकसान होने की आशंका है। 

Latest Cricket News