A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : टीम इंडिया से छिन जाएगी नंबर 1 की कुर्सी! जानिए कौन करेगा टॉप

ICC Rankings : टीम इंडिया से छिन जाएगी नंबर 1 की कुर्सी! जानिए कौन करेगा टॉप

ICC Rankings : आईसीसी की ओडीआई रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर एक पर है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया से अब उसे कड़ी चुनौती मिल रही है।

Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi Image Source : TWITTER/ICC Rohit Sharma and Virat Kohli

ICC ODI Rankings : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज इस वक्त चल रही है। सीरीज अभी बराबरी पर है। पहला मैच जीतकर टीम इंडिया ने बढ़त बनाई थी, लेकिन दूसरे मैच में दस विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा। अब तीसरा मैच तय करेगा कि सीरीज किस ओर जाएगी। तीसरा और आखिरी मैच 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया वहां पहुंच भी गई है। इस बीच आखिरी मैच काफी अहम होने जा रहा है। सीरीज पर कब्जा जमाने के लिहाज से तो ये मैच खास होगा ही, साथ ही आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए रखने के लिए भी ये मैच विशेष होगा। इस वक्त ऑस्ट्रेलिया की टीम नंबर दो पर है और नंबर एक पर आने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। 

Image Source : ptiRohit Sharma

आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया नंबर दो पर 
आईसीसी की ओर से पिछले बुधवार को जो रैंकिंग जारी की गई थी, उसमें वनडे की रैंकिंग में भारतीय टीम नंबर एक पर कब्जा जमाए हुए है, वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है। लेकिन इस रैंकिंग के आने के बाद दो मैच हो चुके हैं, जिसमें से दोनों टीमों ने एक एक मैच अपने नाम किया है। अब तीसरे मैच पर सब कुछ निर्भर करेगा। आईसीसी वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो टीम इंडिया की रेटिंग 114 की है और ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग 112 है। अगर टीम इंडिया आखिरी मैच हार गई तो उसकी रेटिंग घटकर 113 हो जाएगी और ऑस्ट्रेलिया की एक रेटिंग बढ़कर 113 पर आ जाएगी। यहां पर ध्यान देने वाली बात ये है कि रेटिंग तो बराबर ही रहेगी, लेकिन चुंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम आखिरी मैच जीती होगी, इसलिए वो नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो जाएगी और टीम इंडिया नंबर एक से दो पर चली जाएगी। भारतीय टीम इस वक्त टी20 में नंबर वन है और वनडे में भी नंबर एक है। वहीं टेस्ट में नंबर दो पर काबिज है। वैसे तो भारतीय टीम के पास मौका था कि वो टेस्ट की भी नंबर एक टीम बन जाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया सीरीज के पहले दो मैच जीतने के बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से तीसरा टेस्ट हार गई और चौथा मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ। इसलिए उसका नंबर एक बनने का सपना अधूरा ही रह गया। अब टेस्ट के बाद वनडे में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम चुनौती बनकर सामने आ रही है। 

Image Source : APAustralia Team

आखिरी मैच टीम इंडिया जीती तो रहेगी नंबर वन, ऑस्ट्रेलिया को होगा भारी नुकसान 
चलिए अब जरा दूसरे समीकरण पर बात कर लेते हैं। टीम इंडिया अगर चेन्नई में खेला जाने वाला आखिरी मुकाबला जीत जाती है तो उसकी रेटिंग बढ़कर 115 हो जाएगी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया को इस हार से भारी नुकसान होगा। मैच हराने का मतलब ये होगा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज भी हार जाएगी, इससे ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग घटकर सीधी 110 हो जाएगी और टीम दूसरे नंबर से चौथे पायदान पर चली जाएगी। वहीं न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की बल्ले बल्ले हो जाएगी। 111 की रेटिंग के साथ न्यूजीलैंड नंबर दो और 111 की ही रेटिंग के साथ इंग्लैंड नंबर तीन पर आ जाएगी। यानी एक ही मैच के बाद अचानक से इतने बदलाव हो जाएंगे। इससे समझा जा सकता है कि आखिरी मैच दोनों टीमों के लिए कितना अहम है। खास बात ये भी है कि टीम इंडिया इस सीरीज के बाद करीब दो महीने तक कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेलेगी, क्योंकि 31 मार्च से आईपीएल शुरू हो जाएगा। यानी अगर भारतीय टीम नंबर एक पर रही तो जल्दी कोई भी टीम उसे चुनौती नहीं दे पाएगी, लेकिन अगर हार कर नंबर दो हो गई तो जल्दी वापसी करने का भी मौका नहीं होगा। इस बीच देखना होगा कि आखिरी मैच में टीम इंडिया के खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News