A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : टीम इंडिया बनेगी वनडे की नंबर वन टीम, करना होगा केवल ये काम

ICC Rankings : टीम इंडिया बनेगी वनडे की नंबर वन टीम, करना होगा केवल ये काम

ICC Rankings : भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वन डे सीरीज शुरू हो रही है। इसका पहला मैच बुधवार को हैदराबाद में खेला जाना है।

Rohit Sharma and Hardik Pandya- India TV Hindi Image Source : GETTY Rohit Sharma and Hardik Pandya

ICC ODI  Rankings : टीम इंडिया अब अपने अगले मिशन की तैयारी में है। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के साथ तीन वन डे मैचों की सीरीज खेलेगी, इसका पहला मैच 18 जनवरी को खेला जाएगा। सीरीज का पहला मैच हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम पर खेला जाना है। इसके लिए टीम इंडिया और न्यूजीलैंड की टीमें वहां पहुंच भी चुकी हैं। भारतीय टीम इससे पहले श्रीलंका का तीन वन डे मैचों की सीरीज में सफाया कर चुकी है और इस वक्त उसके हौसले बुलंद हैं। वहीं न्यूजीलैंड की टीम पाकिस्तान से वन डे सीरीज खेलकर और जीतकर यहां आ रही है। ऐसे में उसे भी कमतर करके नहीं आंका जा सकता। इस बीच टीम इंडिया के पास एक बड़ा मौका है। भारतीय टीम आईसीसी की रैंकिंग में फिर से नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो सकती है, लेकिन इसके लिए उसे कुछ खास करना होगा। 

Image Source : APkane williamson

आईसीसी की वन डे रैंकिंग में न्यूजीलैंड नंबर एक टीम, टीम इंडिया नंबर चार पर 
आईसीसी की ओडीआई रैंकिंग में इस वक्त न्यूजीलैंड की टीम नंबर एक पर काबिज है। वहीं इंग्लैंड दूसरे और ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर तीन पर है। भारतीय टीम नंबर चार पर है, लेकिन अगर सीरीज में भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया तो वह एक ही झटके में नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमा सकती है। इस वक्त न्यूजीलैंड की रेटिंग 117 है, वहीं इंग्लैंड की रेटिंग 113 है, तीसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग 112 है और भारत की 110 की है। लेकिन भारतीय टीम नंबर एक पर कैसे पहुंचेगी जरा इसे भी समझने की कोशिश करते हैं। भारतीय टीम अगर पहला वन डे मैच जीत लेती है तो न्यूजीलैंड की रेटिंग 117 से घटकर 115 रह जाएगी, वहीं टीम इंडिया की 110 से बढ़कर 111 हो जाएगी। इसके बाद अगर भारत ने दूसरा मैच भी अपने नाम कर लिया तो न्यूजीलैंड की रेटिंग 113 हो जाएगी और इंग्लैंड की टीम 113 की रेटिंग के साथ नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो जाएगी। वहीं दूसरा मैच अपने नाम करते ही टीम इंडिया 113 की रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया को पीछे कर नंबर तीन पर पहुंच जाएगी। इसके बाद अगर न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ हो गया, यानी भारतीय टीम ने आखिरी मैच भी अपने नाम कर लिया तो न्यूजीलैंड 111 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर पहुंच जाएगी, वहीं टीम इंडिया 114 की रेटिंग के साथ नंबर एक वन जाएगी। वहीं इंग्लैंड की टीम 113 की रेटिंग के साथ नंबर दो और 112 की रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया नंबर तीन पर पहुंच जाएगी। हालांकि ये काम आसान नहीं होने वाला। 

Image Source : APTeam India

भारत और न्यूजीलैंड के बीच होगा कांटे का मुकाबला 
टीम इंडिया का ऐलान न्यूजीलैंड सीरीज के लिए कर दिया गया है और करीब करीब सभी बड़े खिलाड़ी इसमें खेल रहे हैं। वहीं न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान केन विलियमसन इस सीरीज में नहीं हैं, इससे भारतीय टीम के लिए कुछ आसानी जरूर होगी। पूर्व कप्तान विराट कोहली तो इस वक्त गजब के फार्म में चल रहे हैं और अगर उनका बल्ला इसी तरह से बोलता रहा, जैसा श्रीलंका के खिलाफ बोला था, तो फिर टीम इंडिया को जीतने और नंबर वन बनने से कोई भी रोक नहीं पाएगा। लेकिन न्यूजीलैंड को हल्के में नहीं लिया जा सकता। भले उनके कुछ बड़े खिलाड़ी सीरीज का हिस्सा न हों, लेकिन फिर भी टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। ऐसे में माना जाना चाहिए कि सीरीज में मुकाबला कांटे का होगा और जो टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी, जीत उसी के हाथ लगेगी। 

Latest Cricket News