A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC ने किया अंडर-19 वर्ल्ड कप की टीम का ऐलान, भारत की इन 3 स्टार खिलाड़ियों को मिली जगह

ICC ने किया अंडर-19 वर्ल्ड कप की टीम का ऐलान, भारत की इन 3 स्टार खिलाड़ियों को मिली जगह

आईसीसी ने अंडर 19 वर्ल्ड कप की महिला टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम में तीन भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं।

Under-19 World Cup- India TV Hindi Image Source : BCCI Under-19 World Cup

Women Under-19 World Cup: भारतीय महिला टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर पहला खिताब जीता। इस पूरे टूर्नामेंट में टीम के हर एक खिलाड़ी का प्रदर्शन कमाल का रहा। वहीं टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद अब आईसीसी ने वर्ल्ड कप की अपनी टीम का ऐलान किया है। इस टीम में भारत के तीन खिलाड़ियों को जदगह मिली है।

आईसीसी ने किया टीम का ऐलान 

भारत की ट्रॉफी विजेता कप्तान शेफाली वर्मा, उनकी ओपनिंग जोड़ीदार श्वेता सहरावत और लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा को टूर्नामेंट की आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप टीम में शामिल किया गया है। शेफाली पूरे टूर्नामेंट में बल्ले और सर्वश्रेष्ठ रणनीति से शीर्ष पर रहीं। वह बल्ले से और अधिक प्रदर्शन करना पसंद करती लेकिन जिस गति से उसके रन आए (193.25 पर) उन्होंने उसकी भरपाई कर दी। यूएई के खिलाफ उन्होंने 34 गेंदों में 78 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें 12 चौके और चार छक्के आए थे। वह 172 रनों के साथ टूर्नामेंट में तीसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं। गेंद से शेफाली ने 7 मैचों में केवल 5.04 की इकॉनमी रेट से चार विकेट लिए।

श्वेता का प्रदर्शन रहा शानदार

टूर्नामेंट में श्वेता स्टार खिलाड़ी थी क्योंकि भारत पहले अंडर19 महिला टी20 विश्व कप के विजेता के रूप में उभरी, जो महिला क्रिकेट में देश की पहली ट्रॉफी लेकर आईं। भारतीय उप-कप्तान ने टूर्नामेंट की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 92 रनों की शानदार पारी खेली, जिससे बाकी टूर्नामेंट के लिए माहौल तैयार हो गया। उन्होंने दो और अर्धशतक (यूएई के खिलाफ नाबाद 74 और न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 61) बनाए और अंत में टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी के रूप में 99 के औसत और 139.43 के स्ट्राइक रेट से 297 रन बनाए। टूर्नामेंट में एक अविश्वसनीय प्रदर्शन के साथ, श्वेता से शानदार प्रदर्शन जारी रखने और भविष्य में सीनियर टीम में आने की उम्मीद की जाएगी।

पार्शवी ने गेंद से किया कमाल

पार्शवी ने टूर्नामेंट की धीमी शुरुआत की, भारत के पहले तीन मैचों में केवल दो विकेट लिए। हालांकि, उन्होंने टूर्नामेंट के अंत में इसकी भरपाई कर दी और 6 मैचों में 11 विकेट लेकर दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गईं। अंतिम सुपर सिक्स मैच में, पार्शवी श्रीलंका के लिए खतरनाक गेंदबाज साबित हुईं। उन्होंने 4/5 के आंकड़े के साथ वापसी की। इसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल जीत में 3/20 और फाइनल में 2/13 से जीत हासिल की, जिसमें इंग्लैंड की शीर्ष स्कोरर रयान मैकडोनाल्ड-गे का विकेट शामिल था।

टूर्नामेंट की टीम में इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्क्रिवेंस को कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया है, जिन्होंने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार भी लिया, और हमवतन, लेग स्पिनर हन्ना बेकर और सीम गेंदबाज एली एंडरसन शामिल हैं। टूर्नामेंट की टीम बनाने वाली अन्य खिलाड़ी न्यूजीलैंड की बल्लेबाज जॉर्जिया प्लिमर, श्रीलंका की हरफनमौला देवमी विहंगा, बांग्लादेश की बड़े-हिटिंग बल्लेबाज शोरना एक्टर, दक्षिण अफ्रीका की विकेटकीपर कराबो मेसो, ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज मैगी क्लार्क और पाकिस्तान की बाएं हाथ के स्पिनर एनोशा नासिर हैं।

Latest Cricket News