A
Hindi News खेल क्रिकेट रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पूरी दुनिया पर अब हुआ भारत का राज

रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पूरी दुनिया पर अब हुआ भारत का राज

ICC Test Rankings: ICC रैंकिंग में टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में नंबर एक हो चुकी है।

ICC Test Ranking- India TV Hindi Image Source : GETTY ICC Test Ranking

ICC Test Rankings: भारतीय क्रिकेट टीम ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे हो गई। वहीं इस जीत के साथ ही आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भी टीम इंडिया नंबर एक पर पहुंच गई हैं। टेस्ट में नंबर एक बनने के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है।

टीम इंडिया रैंकिंग में नंबर एक

भारतीय क्रिकेट टीम इतिहास में पहली बार तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बन गई है। टीम इंडिया पहले से ही वनडे और टी20 में नंबर एक की कुर्सी पर बैठी हुई थी, लेकिन अब भारतीय टीम ने टेस्ट में भी नंबर एक का पायदान हासिल कर लिया है। पहले टेस्ट में पारी और 132 रनों की जीत के साथ टीम इंडिया के 132 रेटिंग अंक हो चुके हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 126 अंकों से सीधा गिरकर 111 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

आजतक कभी नहीं हुआ ऐसा

बता दें कि आजतक कभी भी टीम इंडिया एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर एक नहीं बनी है। यानी कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। एक ही साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बनने का रिकॉर्ड सिर्फ साउथ अफ्रीकी टीम के नाम है। साउथ अफ्रीका 2013 में एक ही साथ वनडे, टेस्ट और टी20 की नंबर एक टीम बनी थी। अफ्रीकी टीम के बाद अबतक कोई भी टीम दोबारा ऐसा नहीं कर पाई है। लेकिन रोहित की सेना ने 10 साल बाद ये मुकाम हासिल कर लिया है। 

कैसा है रैंकिंग्स का हाल?

मौजूदा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स का हाल देख जाए तो भारतीय टीम 115 रेंटिंग अंकों के साथ पहले पायदान पर है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम 111 रेटिंग अंक के साथ नंबर दो पर है। इसके अलावा 106 अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम तीसरे नंबर पर। चौथे नंबर पर 100 अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम है। पांचवें नंबर पर 85 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम है। वहीं वेस्टइंडीज की टीम 79 अंकों के साथ छठे नंबर पर है।

Latest Cricket News