A
Hindi News खेल क्रिकेट आईसीसी का ब्लंडर, कुछ ही मिनट में नंबर 1 से फिर 2 पर पहुंची टीम इंडिया

आईसीसी का ब्लंडर, कुछ ही मिनट में नंबर 1 से फिर 2 पर पहुंची टीम इंडिया

ICC Test Ranking : आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में दोपहर में अचानक टीम इंडिया नंबर एक पर पहुंच गई और ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर दो पर नजर आने लगी।

Rohit Sharma - India TV Hindi Image Source : GETTY Rohit Sharma

ICC Latest Test Rankings : आईसीसी की रैंकिंग में मंगलवार को बड़ा उलटफेर देखने के लिए मिला। सप्ताह में एक दिन रैंकिंग आती है, इसका इंतजार दुनियाभर को रहता है। टीमों की नजर तो रैंकिंग पर रहती ही है, साथ ही फैंस भी इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं, लेकिन इस बार एक ही दिन में दो बार रैंकिंग बदल गई। टीम इंडिया आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हो गई थी, लेकिन कुछ ही मिनट बाद फिर से ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर एक हो गई और टीम इंडिया को नंबर दो से संतोष करना पड़ा। दिन में दो बार ऐसा होने से फैंस भी चक्कर में पड़ गए कि ये आखिर हुआ क्या है। लेकिन अब तस्वीर साफ हो गई है और ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट की नंबर एक टीम है, वहीं भारतीय टीम अभी दो नंबर पर ही है, लेकिन ये सब हुआ कैसे, चलिए समझने की कोशिश करते हैं। 

Image Source : ICCICC Test Ranking

आईसीसी ने टीम इंडिया को बना दिया टेस्ट की नंबर एक टीम 
दरअसल आईसीसी ने पिछले सप्ताह जो रैंकिंग जारी की थी, उसमें ऑस्ट्रेलिया टेस्ट की नंबर एक टीम थी। लेकिन मंगलवार को अचानक दोपहर करीब डेढ़ बजे आईसीसी की साइट पर ही दिखने लगा कि टीम इंडिया नंबर वन हो गई है और ऑस्ट्रेलिया नंबर दो पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम की रेटिंग 126 थी, जो घटकर 111 दिखाने लगी। वहीं टीम इंडिया की रेटिंग 115 ही रही। किसी को भी समझ नहीं आया कि इस बीच कोई टेस्ट मैच नहीं हुआ। फिर इतना बड़ा बदलाव कैसे हो गया। ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका से तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही थी, इसके पहले दोनों मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते और आखिरी मैच बराबरी पर खत्म हुआ। ऐसे में एक टीम की रेटिंग 126 से घटकर 111 कैसे हो सकती है। इस बीच भारतीय फैंस खुशी से उछल पड़े कि टी20 के बाद टेस्ट में भारतीय टीम नंबर एक हो गई है। हालांकि कुछ ही देर में ये खुशी काफूर हो गई, जब आईसीसी ने अपनी गलती सुधारी। करीब शाम को चार बजे फिर से ऑस्ट्रेलियाई टीम नंबर एक पर पहुंच गई और भारतीय टीम नंबर दो पर ही रही। माना जा रहा है कि ये सब कुछ कुछ तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुआ। 

Image Source : ICCICC Test Ranking

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग का हाल 
अब ताजा टेस्ट रैंकिंग की बात की जाए तो आईसीसी के अनुसार 3,668 अंकों और 126 की रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया नंबर एक टीम है। वहीं 3,690 अंक और 115 की रेटिंग के साथ टीम इंडिया नंबर दो पर है। इसके बाद नंबर तीन पर इंग्लैंड और चार पर दक्षिण अफ्रीका की टीम का कब्जा है। टॉप 5 की आखिरी टीम न्यूजीलैंड है, जिसकी रेटिंग इस वक्त 99 है। हालांकि आपको बता दें कि टीम इंडिया अभी भी नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो सकती है, लेकिन इसके लिए उसे ऑस्ट्रेलिया से होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज के कम से कम तीन मैच जीतने होंगे। तीन मैच जीतने से न केवल भारतीय टीम नंबर एक हो जाएगी, बल्कि आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेलने का भी रास्ता पक्का हो जाएगा। देखना होगा कि इस सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम कैसा प्रदर्शन करती हैं। 

Latest Cricket News