A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : बाबर आजम को भारी नुकसान, जानिए कौन बना टेस्ट का नंबर एक बल्लेबाज

ICC Rankings : बाबर आजम को भारी नुकसान, जानिए कौन बना टेस्ट का नंबर एक बल्लेबाज

ICC Test Ranking : आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है, इसमें काफी बदलाव और उलटफेर देखने के लिए मिल रहे हैं। इस बीच बाबर आजम को काफी नुकसान हुआ है।

Babar Azam- India TV Hindi Image Source : GETTY Babar Azam

ICC Latest Ranking : आईसीसी की ओर से टेस्ट की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। टेस्ट मैच इस वक्त खूब हो रहे हैं, क्योंकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चल रही है, इसलिए हर बार की रैंकिंग में खूब बदलाव और उलटफेर भी हो रहे हैं। इस बीच आईसीसी की ओर से जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को भारी नुकसान हुआ है। वहीं टीम इंडिया के स्टार विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी हल्का का नुकसान हुआ है। बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में भारत के दो ही बैटर शामिल हैं, पहले ऋषभ पंत और दूसरे रोहित शर्मा। लेकिन सवाल ये है कि बाबर आजम को हुए नुकसान का फायदा किसे मिला है और इस बार टेस्ट का नंबर एक बल्लेबाज कौन बना है। 

Image Source : GettyMarnus Labuschagne

मार्नस लाबुशेन आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज, स्टीव स्मिथ नंबर दो पर पहुंचे 
आईसीसी की नई टेस्ट रैंकिंग में भी ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन का जलवा है। वे एक बार फिर से नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं। मार्नस लाबुशेन की रेटिंग अब 925 तक पहुंच गई है। इसके बाद अब बाबर आजम को पीछे करके नंबर दो बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ बन गए हैं। स्मिथ की रेटिंग 883 तक जा पहुंची है। बाबर आजम अब भले नंबर तीन के बल्लेबाज बन गए हों, लेकिन उनकी रेटिंग स्टीव स्मिथ से ज्यादा कम नहीं है, उनकी रेटिंग 882 है, जो स्टीव स्मिथ से महज एक ही कम है। नंबर चार पर अब ट्रेविस हेड आ गए हैं, वहीं न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को दोहरे शतक का जबरदस्त फायदा मिला है। उन्हें दो स्थानों की छलांग मिली है। अब वे 828 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर पहुंच गए हैं। ऋषभ पंत अब सातवें और रोहित शर्मा नौवें नंबर पर कब्जा जमाए हुए हैं। 

Image Source : GettyRavindra Jadeja and Ashwin

गेंदबाजों की रैंकिंग में पैट कमिंस का जलवा, वहीं ऑलराउंडर में रवींद्र जडेजा नंबर वन 
आईसीसी की रैंकिंग में गेंदबाजों की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस 872 की रैंकिंग के साथ नंबर एक गेंदबाज बने हैं। जेम्स एंडरसन 835 की रेटिंग के साथ नंबर दो पर कब्जा जमाए हुए हैं। इसके बाद जसप्रीत बुमराह नंबर तीन पर आ गए हैं, उनकी रेटिंग अब 812 हो गई है, बिना मैच खेले ही उन्हें एक स्थान की छलांग मिल गई है। नंबर चार पर भी भारत के रविचंद्रन अश्विन हैं, जिनकी रेटिंग 812 है। यानी बुमराह और अश्विन की रेटिंग एक जैसी ही है, लेकिन स्थानों में हल्का सा अंतर है। 805 की रेटिंग के साथ ओली रॉबिंसन अब नंबर पांच के गेंदबाज हो गए हैं। अश्विन, बुमराह और रॉबिंनसन को एक एक स्थान का फायदा हुआ है। वहीं ऑलराउंडर की रैंकिंग की बात की जाए तो यहां पर 369 की रेटिंग के साथ रवींद्र जडेजा अभी भी नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं। दूसरे नंबर पर भारत के ही रविचंद्रन अश्विन हैं, जिनकी रेटिंग अब 343 है। नंबर तीन पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हैं और नंबर चार की कुर्सी पर बेन स्टोक्स का कब्जा है। 281 की रेटिंग के साथ मिचेल स्टार्क अब नंबर पांच पर पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। 

Latest Cricket News