A
Hindi News खेल क्रिकेट IND v WI: कप्तान रोहित ने बताई पहले T20I में श्रेयस अय्यर के बाहर बैठने के पीछे की वजह

IND v WI: कप्तान रोहित ने बताई पहले T20I में श्रेयस अय्यर के बाहर बैठने के पीछे की वजह

कप्तान रोहित शर्मा का साफ कहना है कि भारत की T20 टीम में जगह बनाने के लिये श्रेयस अय्यर को हरफनमौला प्रदर्शन करना होगा क्योंकि टीम को मध्यक्रम में इसी की जरूरत है। 

<p>श्रेयस अय्यर</p>- India TV Hindi Image Source : GETTY श्रेयस अय्यर

कोलकाता। श्रेयस अय्यर भले ही आईपीएल की मेगा नीलामी में तीसरे सबसे महंगे बिके खिलाड़ी हों लेकिन भारत की टी20 टीम में जगह बनाने के लिये उन्हें हरफनमौला प्रदर्शन करना होगा क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा के अनुसार टीम को मध्यक्रम में इसी की जरूरत है। श्रेयस के लिये बुधवार का दिन मिला जुला रहा। कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें आईपीएल में अपनी टीम का कप्तान बनाया लेकिन शाम को उन्हें पता चला कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच में भारतीय टीम में उनके लिये जगह नहीं है।

रोहित ने दूसरे मैच में छह विकेट से मिली जीत के बाद कहा, ‘‘श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी को बाहर बैठना पड़ रहा है। यह बहुत कठिन है लेकिन टीम की जरूरत के हिसाब से फैसला लिया गया। हमें मध्यक्रम में हरफनमौला की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘टीम में इस तरह की प्रतिस्पर्धा देखकर अच्छा लग रहा है।’’ भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘श्रेयस को हमने बताया है कि विश्व कप से पहले टीम को एक हरफनमौला की जरूरत है। वे सभी चतुर और पेशेवर खिलाड़ी हैं और समझते हैं कि टीम सर्वोपरि है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अंतिम एकादश का चयन कई मानदंडों को ध्यान में रखकर किया जाता है । विरोधी टीम , हालात, मैदान का आकार वगैरह । कई बार बाहर होने वाले खिलाड़ियों के लिये काफी कठिन होता है लेकिन हम स्पष्ट संदेश दे रहे हैं। हमें टीम को सबसे पहले रखना है।’’

रोहित ने मैच से पहले भी कहा था कि आईपीएल के समीकरणों के आधार पर वह टीम नहीं बनायेंगे। उन्होंने ऐसा ही किया जब श्रेयस (12.25 करोड़), शार्दुल ठाकुर (10.75 करोड़) और आवेश खान (10 करोड़) को बाहर बैठना पड़ा। वहीं, आईपीएल टीमों द्वारा रिटेन किये गए रूतुराज गायकवाड़ (छह करोड़ रूपये) और मोहम्मद सिराज (सात करोड़) भी बाहर रहे। दीपक हुड्डा पौने छह करोड़ और कुलदीप यादव दो करोड़ रूपये में बिके हैं यानी भारतीय टीम की रिजर्व बेंच की आईपीएल में कीमत 50 करोड़ रूपये से अधिक थी। 

Latest Cricket News