A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs AUS : टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से इस खिलाड़ी का पत्ता साफ, पहली बार जानिए किसकी एंट्री!

IND vs AUS : टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन से इस खिलाड़ी का पत्ता साफ, पहली बार जानिए किसकी एंट्री!

IND vs AUS 4th Test : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का आखिरी मुकाबला नौ मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

KS Bharat - India TV Hindi Image Source : GETTY KS Bharat

India vs Australia Ahmedabad Test Team India Possible playing XI : टीम इंडिया अब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले मैच की तैयारी में जुटी है। ये मैच इसलिए भी खास होगा, क्योंकि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री पहले दिन मैच के दौरान मौजूद रहेंगे। साथ ही यही मैच तय करेगा कि सीरीज किस ओर जा रही है। पहले दो मैच जीतने के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद थे, लेकिन इंदौर में खेला गया तीसरा मैच हारने के बाद टीम इंडिया को नए सिरे से अपनी रणनीति पर विचार करना पड़ रहा है। आखिरी मैच जीतना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि इससे सीरीज पर तो कब्जा होगा, साथ ही ये भी टीम इंडिया के लिए बिना किसी दूसरी टीम पर निर्भरता के आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने का रास्ता भी साफ हो जाएगा। इस बीच मैच से दो दिन पहले खबरें आ रही हैं कि टीम इंडिया ​की प्लेइंग इलेवन में भी बड़े बदलाव दिख सकते हैं। वैसे तो कई कमजोर कड़ियां हैं, जिन्हें सुधारना होगा, लेकिन टीम इंडिया के विकेट कीपर बल्लेबाज केएस भरत का अगले मैच की प्लेइंग इलेवन से पत्ता साफ हो सकता है। 

Image Source : APKS Bharat

केएस भरत ने तीन मैचों में बनाए हैं कुल मिलाकर 57 रन 
ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ने दो विकेट कीपर इस सीरीज के लिए चुने थे। कोना श्रीकर भरत और इशान किशन। कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ ने पहले श्रीकर भरत को मौका देने का फैसला किया। अभी तक जो तीन मैच खेले गए हैं, सभी में श्रीकर भरत ही खेले। उन्होंने भले इसी सीरीज के पहले मैच में इंटरनेशनल डेब्यू किया हो, लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका बल्लेबाजी रिकॉर्ड काफी अच्छा है। उम्मीद की जा रही थी कि इस सीरीज में भी ऐसा ही कुछ देखने के लिए मिलेगा। इसमें कोई शक नहीं कि तीनों मैचों में उन्होंने शानदार कीपिंग की है, साथ ही डीआरएस में भी कप्तान रोहित शर्मा की काफी मदद की और काफी हद तक वे इस काम में सफल भी रहे, लेकिन बल्लेबाजी में उनके वो रंग नहीं दिखा। उनसे ज्यादा रन तो अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा ने बना दिए, जो गेंदबाजी में भी विकेट लेकर टीम की जीत का रास्ता बनाते हैं। पहले तीन टेस्ट मैचों की पांच पारियों में 8, 6, नाबाद 23, 17 और 3 का स्कोर ही बना पाए। यानी अब तक की पांच पारियों में उनके बल्ले से केवल 57 रन आए हैं, जो किसी भी सूरत में अच्छे नहीं कहे जा सके। ये बात और है कि तीनों में विकेट काफी ​टर्निंग था और किसी भी बल्लेबाज के लिए ऐसी पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं होता, लेकिन फिर भी जो रन उनके बल्ले से आए हैं, वे अच्छे नहीं कहे जा सकते।

Image Source : ptiIshan Kishan and Rohit Sharma

इशान किशन के साथ हेड कोच राहुल द्रविड़ ने बिताया प्रैक्टिस में काफी वक्त
इस बीच पीटीआई के हवाले से एक खबर निकलकर सामने आ रही है कि मंगलवार को नेट पर प्रैक्टिस दौरान टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इशान किशन के साथ काफी समय बिताया। हालांकि इससे ये कहना मुश्किल है कि इशान किशन ही प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे, लेकिन फिर भी जो कुछ चल रहा है, उससे हल्का सा अंदाजा तो लग ही जाता है। इस बीच खबर ये भी है कि इंदौर की पिच को आईसीसी ने पुअर की रेटिंग दी है, हालांकि बताया जा रहा है कि ​बीसीसीआई इसके खिलाफ अपील करेगा, लेकिन इस बीच संभाावना जताई जा रही है कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच हरी हो सकती है, जिसमें तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है, साथ ही बल्लेबाजों की ओर से भी बड़ी पारी आती हुई नजर आ सकती है। ऐसे में इशान किशन ज्यादा कारगर सा​बित हो सकते हैं। हालांकि आखिरी प्लेइंग इलेवन का ऐलान तो कप्तान रोहित शर्मा नौ मार्च को सुबह नौ बजे तभी करेंगे, जब टॉस के लिए सिक्का उछाला जाएगा। देखना होगा कि कप्तान किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में जाते हैं। 

Latest Cricket News