A
Hindi News खेल क्रिकेट रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया रचेगी इतिहास, सालों बाद टूटने जा रहा है ये बड़ा रिकॉर्ड

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया रचेगी इतिहास, सालों बाद टूटने जा रहा है ये बड़ा रिकॉर्ड

IND vs AUS: दिल्ली में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया इतिहास रचने जा रही है।

Border Gavaskar Trophy- India TV Hindi Image Source : GETTY Border Gavaskar Trophy

Border Gavaskar Trophy: भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भिड़ रही है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम ने पारी और 132 रनों से जीत दर्ज की। इस सीरीज का दूसरा मुकाबला दिल्ली में शुक्रवार से खेला जाना है। टीम इंडिया अगर दिल्ली टेस्ट जीत जाती है तो उनके नाम एक बड़ा रिकॉर्ड हो जाएगा। एक ऐसा रिकॉर्ड जिसे दुनियाभर की टीमें नहीं बना पाई हैं।

टीम इंडिया आखिरकार बना देगी ये बड़ा रिकॉर्ड

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में टीम इंडिया अगर ऑस्ट्रेलिया को मात देती है तो वो तीनों फॉर्मेट की आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक बन जाएगी। मौजूदा समय में भारतीय टीम वनडे और टी20 की नंबर एक टीम पहले से ही है और अगर दिल्ली में 17 तारीख से खेले जाने वाले मुकाबले में भारतीय टीम जीत हासिल कर लेती है तो वो टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर एक हो जाएगी।

Image Source : Gettyबॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

आजतक कभी नहीं हुआ ऐसा

बता दें कि आजतक कभी भी टीम इंडिया एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर एक नहीं बनी है। यानी कि रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया इतिहास रचने से सिर्फ एक कदम दूर है। एक ही साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर एक बनने का रिकॉर्ड सिर्फ साउथ अफ्रीकी टीम के नाम है। साउथ अफ्रीका 2013 में एक ही साथ वनडे, टेस्ट और टी20 की नंबर एक टीम बनी थी। अफ्रीकी टीम के बाद अबतक कोई भी टीम दोबारा ऐसा नहीं कर पाई है। 

अभी क्या है रैंकिंग्स का हाल?

मौजूदा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग्स का हाल देख जाए तो ऑस्ट्रेलियाई टीम 126 रेटिंग अंक के साथ नंबर एक स्थान पर है। वहीं टीम इंडिया 115 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा 107 अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम तीसरे नंबर पर। वहीं दूसरा टेस्ट जीतने से टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के और ज्यादा करीब पहुंच जाएगी।

Latest Cricket News