A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs AUS Test : सीरीज से पहले टीम इंडिया की स्पेशल तैयारी, जानिए सारा अपडेट

IND vs AUS Test : सीरीज से पहले टीम इंडिया की स्पेशल तैयारी, जानिए सारा अपडेट

IND vs AUS Test : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा।

Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : ICC Rohit Sharma

IND vs AUS Nagpur Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब टेस्ट सीरीज शुरू होनी है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज अब समापन की ओर है और आखिरी मैच बुधवार को खेला जाएगा। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी को नागपुर में होगा। इसमें अब कुछ ही दिन शेष हैं। टीम इंडिया का सारा फोकस अब उसी ओर है। इसलिए टी20 सीरीज में अब वो खिलाड़ी ज्यादा खेलते हुए नजर नहीं आ रहे हैं, जो टेस्ट सीरीज का हिस्सा होंगे। इस बीच खबर आ रही है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम भी अब सीरीज की तैयारी में जोर शाोर से जुटी हुई है। ऑस्ट्रेलिया को भारत में सीरीज से पहले कोई भी प्रैक्टिस मैच नहीं मिला है, इसलिए वे अपने घर पर सिडनी में ही तैयारी कर रहे हैं। जल्द ही ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आने वाली है। वहीं टीम इंडिया भी सीरीज से पहले तैयारी करने जा रही है। 

Image Source : BCCIVirat Kohli

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी से नागपुर में 
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज का पहला मैच नौ फरवरी को है, ऐसे में खबर है कि जल्द ही पहले दो टेस्ट के लिए चुनी गई टीम नागपुर पहुंच सकती है। नागपुर में ही भारतीय टीम करीब एक सप्ताह तक टेस्ट की तैयारी करेगी। इशान किशन, सूर्यकुमार यादव और शुभमन गिल जैसे जो खिलाड़ी इस वक्त टी20 सीरीज खेल रहे हैं, वे भी जल्द ही नागपुर पहुंच जाएंगे। साथ ही राहुल द्र​विड़ भी अहमदाबाद से सीधे नागपुर जाएंगे। बताया जा रहा है कि नागपुर में ही जहां मैच होगा, वहीं पास में ही एक और ग्राउंड है, जहां ये तैयारी चलेगी। पिच करीब करीब वैसी ही तैयार की जाएगी, जैसी मैच में रहने वाली है। हालांकि बीसीसीआई ने इस बारे में अभी तक कोई ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि भीतर ही भीतर बातें चल रही हैं और खिलाड़ियों को बता दिया गया है कि उन्हें नागपुर कब पहुंचना है। रोहित शर्मा, विराट कोहली एक बार फिर टीम इंडिया की जर्सी में नजर आएंगे। वहीं अक्षर पटेल और केएल राहुल शादी के कारण ब्रेक पर थे, लेकिन अब ये भी नागपुर पहुंचने वाले है। वहीं रविचंद्रन अश्विन की लंबे समय बाद वापसी हो रही है, वे भी एक्शन में नजर आएंगे। 

Image Source : PTIKL Rahul

टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज काफी अहम 
टीम इंडिया के लिए ये सीरीज काफी अहम होने वाली है। आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में इस वक्त ऑस्ट्रेलिया नंबर एक है और दूसरे नंबर पर टीम इंडिया है। अगर भारत को ये नंबर एक बनना है तो उसे ऑस्ट्रेलिया को कम से कम तीन मैच हराने होंगे। टी20 और वनडे में तो भारतीय टीम नंबर की एक कुर्सी पर काबिज है ही। इतना नहीं, आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए जरूरी होगा कि टीम इंडिया चार में से कम से कम तीन मैच जीते और एक मैच ड्रॉ करा ले जाए। अगर ऐसा हुआ तो डब्ल्यूटीसी के फाइनल में जाने के लिए भारतीय टीम के पास मौका होगा और माना जा रहा है कि फाइनल भी भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ही होगा। लेकिन ये सभी जानते हैं कि जब भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मुकाबला होता है तो दोनों टीमों की परीक्षा होती है और कोई भी टीम भारी पड़ सकती है। देखना होगा कि नौ तारीख से जो रोमांच शुरू होगा, उसमें बाजी कौन सी टीम मारती है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, मो. शमी, मो. सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

नोट: रवींद्र जडेजा का टीम में शामिल होना फिटनेस पर निर्भर करेगा।

 

Latest Cricket News