A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs BAN: रोहित ने लगाया स्पेशल अर्धशतक, विराट और धोनी के खास क्लब में हुए शामिल

IND vs BAN: रोहित ने लगाया स्पेशल अर्धशतक, विराट और धोनी के खास क्लब में हुए शामिल

IND vs BAN: रोहित शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में उतरने के साथ खास उपलब्धि भी अपने नाम कर ली।

Rohit Sharma, t20 world cup, ind vs zim- India TV Hindi Image Source : GETTY रोहित शर्मा

IND vs BAN: भारत और जिम्बाब्वे के बीच टी20 वर्ल्ड कप मैच में कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला एक बार फिर से खामोश रहा। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे रोहित 13 गेंदों में 15 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। सुपर 12 स्टेज के इस ग्रुप मुकाबले में भी रोहित लय में नजर नहीं आए और मुजराबानी की गेंद पर मसाकाद्जा को आसान कैच देकर पवेलियन लौट गए।

रोहित भले ही बतौर बल्लेबाज फेल रहे लेकिन उन्होंने कप्तान के तौर पर एक खास उपलब्धि हासिल कर ली। रोहित जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में उतरने के साथ ही विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के खाल क्लब में शामिल हो गए। यह बतौर कप्तान उनका 50वां टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच है।

भारत के लिए बतौर कप्तान सर्वाधिक मैच:

रोहित से पहले सिर्फ धोनी और विराट ने ही इतने मैचों में टीम की कमान संभाली है। धोनी ने सर्वाधिक 72 मैचों में टीम इंडिया की अगुआई की है जबकि रोहित और विराट दोनों 50-50 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। बतौर कप्तान तीनों खिलाड़ियों के हार-जीत के आंकड़ों पर नजर डालें तो धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 41 और रोहित के नेतृत्व में 38 मैच जीते हैं। वहीं विराट की कप्तानी में टीम को 30 जीत मिली है। हालांकि जीत प्रतिशत की बात करें तो रोहित 77.55 की जीत प्रतिशत के साथ सबसे सफल कप्तान हैं। जबकि इस मामले में विराट 64.58 की जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

  • महेंद्र सिंह धोनी: 72
  • विराट कोहली: 50
  • रोहित शर्मा: 50*
  • ऋषभ पंत: 5
  • शिखर धवन: 3

बता दें कि भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में अपनी जगह बना चुकी है और अब ग्रुप 2 से टॉप करने के लिए उसे जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी। वहीं भारत के ग्रुप से पाकिस्तान दूसरी टीम है जिसने नॉकआउट स्टेज में जगह बनाई है। भारतीय टीम अगर जिम्बाब्वे को हरा देती है तो सेमीफाइनल में उसका सामना इंग्लैंड से होगा, जो 10 नवंबर को एडिलेड में खेला जाएगा।

Latest Cricket News