A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs BAN: वनडे में तो जीत गए, क्या अब टेस्ट में बांग्लादेश खत्म कर पाएगी 22 साल का सूखा?

IND vs BAN: वनडे में तो जीत गए, क्या अब टेस्ट में बांग्लादेश खत्म कर पाएगी 22 साल का सूखा?

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 14 से 18 दिसंबर तक चटोग्राम में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 22 दिसंबर से ढाका में शुरू होगा।

भारत बनाम बांग्लादेश,...- India TV Hindi Image Source : TWITTER BCCI भारत बनाम बांग्लादेश, टेस्ट सीरीज

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच वनडे के बाद अब दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 14 दिसंबर से हो रहा है। आखिरी बार दोनों टीमों ने साल 2019 में टेस्ट मैच खेला था और यह मुकाबला डे नाइट था जो पिंक बॉल से खेला गया था। इस मुकाबले में विराट कोहली ने अपने करियर का 70वां शतक लगाया था और फिर दुनिया को करीब 1000 दिन तक उनके अगले शतक का इंतजार करना पड़ा। अब तीन साल बाद एक बार फिर दोनों टीमें टेस्ट फॉर्मेट में आमने-सामने हैं। 

पहली बार साल 2000 में दोनों टीमों ने टेस्ट मैच खेला था और 22 साल बाद भी बांग्लादेश को भारत के खिलाफ पहली टेस्ट जीत का इंतजार है। भारत और बांग्लादेश के बीच इस सीरीज का पहला टेस्ट 14 से 18 दिसंबर तक चटोग्राम में खेला जाएगा। वहीं दूसरा मुकाबला 22 से 26 दिसंबर तक ढाका में होगा। यह दोनों ही टेस्ट भारत के लिए आगामी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाने के लिहाज से बेहद अहम होने वाले हैं। इसके बाद भारत को चार टेस्ट इस सत्र में और खेलने हैं जो मार्च 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खेले जाएंगे।

बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया अजेय

पिछले 22 सालों में भारत और बांग्लादेश के बीच कुल 11 टेस्ट मैच खेले गए हैं। अभी तक भारतीय टीम ने 9 में जीत दर्ज की है और दो मुकाबले ड्रॉ हुए हैं। बांग्लादेश को पिछले दो दशक से ज्यादा (22 साल) से भारत के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने का इंतजार है। हाल ही में वनडे सीरीज में बांग्लादेश ने भारत को 2015 के बाद दूसरी बार 2-1 से मात दी है। ऐसे में मेजबान टीम के हौसले जरूर बुलंद होंगे लेकिन रेड बॉल क्रिकेट व्हाइट बॉल से अलग है और यहां भारतीय टीम को हराना आसान नहीं है।

12 साल पहले बांग्लादेश में टेस्ट जीती थी टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम ने पिछले तीन टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ अपनी सरजमीं पर ही खेले थे। वहीं सात साल बाद भारत एक बार फिर से बांग्लादेश में टेस्ट मैच खेलने को तैयार है। आखिरी बार 2015 में फातुल्लाह में टीम इंडिया ने यहां टेस्ट खेला था और बांग्लादेश की टीम वो मुकाबला ड्रॉ करवाने में कामयाब रही थी। वहीं बांग्लादेश की सरजमीं पर भारत को 12 साल से टेस्ट जीत का इंतजार है। भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2010 में बांग्लादेश को उसी की सरजमीं पर हराया था। टीम इंडिया ने जून 2010 में 10 विकेट से मीरपुर टेस्ट में बांग्लादेश को मात दी थी।

टीम इंडिया का पहले टेस्ट का स्क्वॉड

केएल राहुल (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, अभिमन्यु ईश्वरन, नवदीप सैनी, सौरभ कुमार, जयदेव उनादकट।

यह भी पढ़ें:-

BCCI जल्द ले सकती है बड़ा फैसला, टीम इंडिया के दो खिलाड़ियों पर सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर होने का खतरा

PAK vs ENG: 22 सालों के बाद पाकिस्तान से सीरीज जीता इंग्लैंड, बेन स्टोक्स की कप्तानी में हुआ ये काम

Latest Cricket News