A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs ENG: भारत के खिलाफ नहीं खेलेगा घातक अंग्रेज गेंदबाज, पूरे साल के लिए हुआ इंग्लैंड की टीम से बाहर

IND vs ENG: भारत के खिलाफ नहीं खेलेगा घातक अंग्रेज गेंदबाज, पूरे साल के लिए हुआ इंग्लैंड की टीम से बाहर

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ जुलाई में पिछले साल का बचा हुए एकमात्र टेस्ट और तीन-तीन टी20 व वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। बर्मिंघम टेस्ट 1 से 5 जुलाई तक खेला जाएगा।

<p>स्टुअर्ट ब्रॉड,...- India TV Hindi Image Source : TWITTER स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, जो रूट (Players Left To Right)

Highlights

  • जोफ्रा आर्चर पूरे साल के लिए इंग्लैंड टीम से हुए बाहर
  • आखिरी बार आर्चर ने मार्च 2021 में भारत के खिलाफ खेला था मैच
  • कोहनी की समस्या से उभरने के बाद कमर में हुआ स्ट्रेस फ्रैक्चर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के घातक तेद गेंदबाज जोफ्रा आर्चर लंबे समय से कमर में समस्या के कारण क्रिकेट फील्ड से दूर हैं। उनकी प्रतिभा का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उनके क्रिकेट से दूर रहने के बावजूद मुंबई इंडियंस ने IPL 2022 के मेगा ऑक्शन में उन्हें 8 करोड़ की बड़ी कीमत खर्च कर अपने साथ जोड़ा था। लेकिन गुरुवार को इंग्लैंड क्रिकेट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जानकारी दी कि अब आर्चर इस पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं। 

यानी जोफ्रा आर्चर इस साल अब एक भी मैच नहीं खेल पाएंगे। इसी साल जुलाई में इंग्लैंड को भारत के साथ एक टेस्ट मैच और इसके बाद तीन-तीन मैचों की टी20 व वनडे सीरीज खेलनी है। इसके अलावा जून में टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ भी तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप भी इसी साल होना है। इन सभी सीरीज और टूर्नामेंट में जोफ्रा आर्चर इंग्लैंड के लिए खेलते नजर नहीं आ पाएंगे। 

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने दी जानकारी

आपको बता दें कि इंग्लैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अहम अंग माने जाने वाले जोफ्रा आर्चर कमर में स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण पूरे सत्र से बाहर हो गए हैं और जुलाई में भारत के खिलाफ होने वाले एकमात्र क्रिकेट टेस्ट में भी नहीं खेल पाएंगे। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने गुरुवार को यह जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर दी। 

ईसीबी ने अपने बयान में कहा, ‘‘पीठ में स्ट्रेस फ्रेक्चर का पता चलने के बाद इंग्लैंड और ससेक्स के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर बाकी बचे पूरे सत्र से बाहर हो गए हैं।’’ आर्चर फिलहाल अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से बाहर हो गए हैं क्योंकि ईसीबी ने उनकी वापसी के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की है। ईसीबी ने कहा, ‘‘उनकी वापसी के लिए कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। आगामी दिनों में विशेषज्ञ से सलाह मशिवरा करने के बाद प्रबंधन उन्हें लेकर योजना बनाएगा।’’ 

एक साल से ज्यादा से बाहर हैं आर्चर

भारत को जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट (पिछली श्रृंखला का बचा हुआ मुकाबला) और सीमित ओवरों के छह मुकाबले खेलने हैं। पिछला इंटरनेशनल मैच मार्च 2021 में भारत के खिलाफ उसी की सरजमीं पर खेलने वाले 27 वर्षीय आर्चर का कोहनी का ऑपरेशन हुआ था और इसके बाद उन्होंने ससेक्स की ओर से काउंटी क्रिकेट में वापसी की जहां उन्हें स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गया। बारबडोस में जन्में आर्चर ने इंग्लैंड के लिए तीनों प्रारूप में 42 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 86 विकेट चटकाए हैं।

Latest Cricket News